यूपी का अपराधी झारखण्ड में गिरोह बनाकर घटना को अंजाम दे रहा था,आठ अपराधी गिरफ़्तार,हथियार सहित कई समान बरामद…

पलामू।झारखण्ड के पलामू पुलिस ने सीएसपी और बैंक लूट कांड को अंजाम देने वाले गिरोह का खुलासा किया है।पुलिस ने इस मामले में 8 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से हथियार, मोबाइल फोन, मोबाइल के सिम कार्ड, नकद और लैपटॉप बरामद किये गये हैं।पलामू के एसपी चंदन कुमार सिन्हा ने बुधवार को यह जानकारी दी।पुलिस ने लूट, रंगदारी, फायरिंग के मामले में आनंद कुमार दुबे उर्फ अभय, दिवांस शुक्ला, आशुतोष दीक्षित, अभिषेक तिवारी, सूरज कुमार पासवान ( सभी उत्तर प्रदेश निवासी), श्याम प्रसाद, कवलधारी विश्वकर्मा, अमित कुमार विश्वकर्मा (सभी पलामू निवासी) को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने अपराधियों के पास से 7.65 एमएम के तीन देसी पिस्टल,तीन मैगजीन, सात गोली, 315 बोर के तीन कट्टे, 5 गोली, 9 मोबाइल फोन, 9 सिम कार्ड, 3 नये सिम कार्ड, 3 बाईक व एक स्कूटी बरामद किया है।

पलामू के एसपी ने बताया कि गिरोह एक के बाद एक लूटकांड को अंजाम दे रहा था।इसने पुलिस की भी नाक में दम कर दिया था। गिरोह के सरगना आनंद दुबे उर्फ अभय का छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश कनेक्शन भी है।दोनों राज्यों के कई थाने में उसके खिलाफ रंगदारी, लूट, डकैती व आर्म्स एक्ट के केस दर्ज हैं।वह कई बार जेल भी जा चुका है।

एसपी ने बताया कि आनंद दुबे अब झारखण्ड में पैर जमाने की कोशिश कर रहा था।इसलिए उसने पलामू को बेस कैंप बनाया। उसने युवाओं और पुराने अपराधियों को मिलाकर एक गिरोह बनाया था। एसपी ने बताया की इसी गिरोह ने 22 जुलाई 2022 को पड़वा के द्वारपार सीएसपी, 22 दिसंबर 2022 को नवाबाजार के कंडा सीएसपी, 27 दिसंबर 2022 को उंटारी रोड के पांडेयपुरा सीएसपी व 30 दिसंबर 2022 को विश्रामपुर के बंधन बैंक में लूट को अंजाम दिया।

एसपी ने बताया कि इसी गिरोह ने पलामू के रेहला थाना क्षेत्र निवासी सोनी हार्डवेयर दुकान के मालिक राजन कुमार सोनी से 17 जनवरी 2023 को फोन पर 2 करोड़ रुपये की रंगदारी मांगी थी। उसी दिन शाम को दहशत फैलाने के उद्देश्य से उनकी दुकान पर दो राउंड फायरिंग भी की थी।श्री सोनी की ओर से दर्ज करायी गयी प्राथमिकी के आधार पर पुलिस ने मामले की छानबीन शुरू की और इस गिरोह का पर्दाफाश किया।
केस दर्ज होने के बाद उन्होंने एक टीम बनाकर कई स्तर पर छानबीन करने के निर्देश दिये। जांच शुरू हुई।इसमें आईटी सेल की महत्वपूर्ण भूमिका रही। पुलिस ने पूरी प्लानिंग के साथ एक साथ कई ठिकानों पर छापामारी की और 8 अपराधियों को धर दबोचा।अपराधियों ने अपना जुर्म कुबूल कर लिया है।