TATA ZOOLOGICAL PARK:पानी में डूबने से मिथुन की मौत,हेमा ने पेड़ पर चढ़कर बचाई जान

जमशेदपुर।झारखण्ड में पिछले कई घंटे से हो रही बारिश से टाटा जूलॉजिकल पार्क के वन्यजीवों के लिए आफत बन गई है। जमशेदपुर के टाटा जूलॉजिकल पार्क के निचले इलाके में पानी भर जाने के कारण बचने की जद्दोजहद में डूबने से एक तेंदुए की मौत हो गई है,जबकि उसके साथ रही मादा तेंदुए ने पेड़ पर चढ़कर अपनी जान बचाई है। टाटा जू प्रबंधन ने इसकी जानकारी दी है।

बताया जा रहा है कि जमशेदपुर में लगातार बारिश ने जानवरों का जीना मुश्किल हो गया है। बारिश से टाटा जूलोजिकल पार्क के निचले इलाकों में पानी घुस गया। यहां जू के निचले हिस्से में तेंदुए का बाड़ा है। जिसमे दो तेंदुआ हैं, नर तेंदुए का नाम मिथुन और मादा तेंदुए का नाम हेमा है। चिड़ियाघर प्रबंधन ने बताया कि सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार दोनों तेंदुए को भोजन करने के बाद प्रदर्शन क्षेत्र में छोड़ दिया गया था ताकि जलस्तर बढ़ने पर वो किसी पेड़ या अन्य सुरक्षित स्थान पर चढ़ सकें।प्रबंधन ने बताया कि 20 अगस्त की शाम मादा तेंदुआ एक पेड़ पर चढ़ गई जबकि नर तेंदुआ मिथुन तैरता रहा।वृद्धावस्था के कारण काफी संघर्ष करने के बावजूद वो उपयुक्त जगह पर नहीं बैठ सका।जानकारी मिलने पर बचाव दल वहां पहुंचा,लेकिन करीब एक घंटे के बाद भी बचाव दल मिथुन का पता नहीं लगा सका। रविवार देर रात रेस्क्यू टीम ने नर तेंदुए मिथुन को पानी से बाहर निकाला और जांच में पाया कि मिथुन की मौत हो गई है।

बताया कि नर तेंदुआ मिथुन का जन्म अगस्त 2005 में हुआ था।। उसे नवंबर 2007 में पश्चिम बंगाल के जलदापारा बचाव केंद्र से टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क जमशेदपुर लाया गया था। वर्तमान में मादा तेंदुआ हेमा सुरक्षित है, जिसे निगरानी में रखा गया है।