झारखण्ड के इन जिलों के 14 बच्चे गहरे पानी में डूबे, 7 की मौत 7 बचाये गए

हजारीबाग। झारखण्ड के हजारीबाग,पलामू ,कोडरमा और चतरा जिले में 14 बच्चे पानी मे डूबे ।जिसमें पलामू में 3 ,हज़ारीबाग में 3 और कोडरमा में एक बच्चे की मौत डूबने से हो गई है। वहीं 7 बच्चों को बचाया भी गया है।पहली घटना हजारीबाग जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के मेरु के रेहदा डैम में डूबने से तीन बच्चों की मौत हो गई है। हादासा रविवार शाम चार बजे हुआ। तीनों बच्चों की उम्र 12 से 13 वर्ष के बीच के है। सूचना पाकर काफी संख्या में ग्रामीण डैम के किनारे पहुंच कर बच्चों को निकालने में जुट गए। जानकारी के अनुसार, तीनों बच्चे डैम में नहाने उतरे थे इसी दौरान वे गहरे पानी में चले गए और डूबने से उनकी मौत हो गई। मामले की जानकारी मिलते ही ग्रामीण डैम के पास पहुंचे और बच्चों को निकालने की कोशिश की। इस बीच सूचना पाकर पुलिस और बीएसएफ के जवान भी मौके पर पहुंचे कर बच्चों को निकालने में लग गए। तीनों बच्चों के शवों को निकाल पोस्टमार्टम के लिए शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेज दिया गया। तीनों बच्चों के पिता बीएसएफ में जवान के पद पर तैनात हैं। तीनों बच्चों का परिवार डैम से दो किलोमीटर दूर मेरू में झारखण्ड चौक के पास रहते हैं। दो जवान किराए और एक जवान का अपना घर है।

दो बच्चों की पहचान अजय प्रसाद के बेटे अंशु राज और सुरेश राम के बेटे देवेश कुमार के रूप में की गई है। इसके लगभग एक घंटे की मशक्कत के बाद तीसरे बच्चे का शव निकाला गया, जिसकी पहचान रघु रजक, पिता राजीव रजक के रूप में की गई है। तीन बच्चों की मौत के बाद पूरे इलाके में मातम का माहौल है।

दूसरी घटना पलामू जिले की है। यहाँ भी डूबने से तीन बच्चों की मौत हो गई है।सतबरवा थाना क्षेत्र में ग्रेफाइट माइंस में डूबने से तीन बच्चों की मौत हो गई। तीनों बच्चे सतबरवा थाना क्षेत्र के ताबर के रहने वाले थे। ग्रामीणों के सहयोग से पुलिस ने तीनों शवों को माइंस से बाहर निकाल लिया गया है और पोस्टमार्टम के लिए एमएमसीएच भेजा गया है। घटना रविवार की शाम की है। जानकारी के अनुसार पलामू के सतबरवा थाना क्षेत्र के ताबर के रहने वाले कुछ बच्चे खेलने के लिए गौरा स्थित ग्रेफाइट माइंस में गए हुए थे। जानकारी के अनुसार ताबर के रहने वाले मन्नू, 11 वर्षीय अमन अख्तर, 10 वर्षीय अकमल, 13 वर्षीय अफसर माइंस में खेलने गए थे। इसी क्रम में अकमल माइंस के पानी में नहाने के लिए चला गया। नहाने के क्रम में अकमल डूबने लगा। अकमल को बचाने के लिए अफसर और अमन गए, लेकिन वो भी फंस गए जिससे तीनों डूब गए।

तीसरी घटना कोडरमा जिले की है जहां लोकाई गोसाई टोला में तालाब में डूबने से एक बच्चे की मौत हो गई। वहीं स्थानीय लोगों की मदद से तालाब में डूबे 3 बच्चों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। खेलने के दौरान यह हादसा हुआ है।जानकारी के अनुसार लोकाई के 4 बच्चे 13 वर्षीय सौम्या सिन्हा, 12 वर्षीय सुमित कुमार, 12 वर्षीय हर्षिका कुमारी और 13 वर्षीय अंकेश कुमार गांव के तालाब की ओर घूमने गए हुए थे। खेल-खेल में चारों बच्चे तालाब में चले गए। तालाब की गहराई ज्यादा होने के कारण बच्चे पानी मे डूबने लगे। इस घटना में तीन बच्चे एक दूसरे को पकड़ कर स्थानीय लोगों की मदद से तालाब से निकाल लिए गए। जबकि एक बच्चा तालाब की गीली मिट्टी में फंस गया। मिट्टी में फंसकर तालाब में डूबे अंकेश कुमार की मौत हो गई।इधर घटना की जानकारी के बाद मौके पर पहुंचे स्थानीय लोगों ने आनन-फानन में अंकेश को सदर अस्पताल लाया। जहां सदर अस्पताल के चिकित्सकों ने अंकेश को मृत घोषित कर दिया।

चौथी घटना चतरा जिले की है जहां कोलनगरी टंडवा थाना क्षेत्र के गाड़ीलौंग स्थित सतबहनी नदी में नहाने के दौरान तीन बच्चे डूब गए । स्थानीय ग्रामीणों के प्रयास से दो बच्चों को सुरक्षित निकाल लिया गया। वहीं एक बच्चा नहीं मिला।। बताया गया कि रविवार देर शाम गाड़ीलौंग गांव के प्रवीण राम का बेटा व अरबिंद राम की एक बेटी व एक बेटा नदी नहाने गए थे। इसी दौरान गहरे पानी में डूब गए। जिसपर किसी ग्रामीण की नजर पड़ी तो तत्काल दो बच्चों को नदी से निकाला गया। वही अरबिंद राम का इकलौता पुत्र गहरे पानी में लापता हो गया।