रूपा तिर्की मौत मामला:सीबीआई ने दर्ज़ किया मामला,डीएसपी रैंक के अधिकारी के नेतृत्व में होगी मामले की जांच

राँची।झारखण्ड के साहिबगंज की तत्कालीन महिला थाना प्रभारी रूपा तिर्की की मौत मामले में सीबीआई ने मामला दर्ज कर लिया है।मामले की जांच सीबीआई एससीबी पटना ब्रांच मामले की जांच करेगी। इस मामले की जांच डीएसपी विशंभर दीक्षित के नेतृत्व में की जाएगी।गौरतलब है कि रूपा तिर्की मौत मामले में बीते एक सितंबर को झारखण्ड हाईकोर्ट के जस्टिस एसके द्विवेदी की अदालत ने सीबीआइ को अविलंब केस लेकर जांच करने का निर्देश दिया था।

प्रथम द्रष्टया कई मामले संदेहास्पद पाए गए हैं:

रूपा तिर्की के पिता देवानंद उरांव ने हाई कोर्ट में याचिका दाखिल रूपा तिर्की की हत्या की आशंका जताते हुए इसकी सीबीआई जांच कराने का आग्रह किया था। 31 अगस्त को अदालत ने इस मामले की सुनवाई पूरी करने के बाद फैसला सुरक्षित रखा था. और एक सितंबर को अदालत ने सीबीआइ जांच के आदेश दिए थे. रूपा तिर्की की मौत तीन मई को हुई थी।उनका शव सरकारी आवास में फंदे में झूलता मिला था। जस्टिस एसके द्विवेदी ने अपने आदेश में कहा था, कि इस मामले में प्रथम द्रष्टया कई मामले संदेहास्पद पाए गए हैं।

पुलिस ने दारोगा शिव कनौजिया को गिरफ्तार कर लिया था

साहिबगंज महिला थाना प्रभारी रूपा तिर्की आत्महत्या मामले में साहिबगंज पुलिस ने 2018 बैच के दारोगा शिव कनौजिया को बीते 9 मई को गिरफ्तार कर लिया था। इस मामले में जिरवाबाड़ी थाना में कांड संख्या 127/21 दर्ज हुआ है और आगे का अनुसंधान जारी है।गौरतलब है कि साहिबगंज पुलिस की जांच रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि रूपा तिर्की का केस हत्या का नहीं, बल्कि यह आत्महत्या का मामला है।रूपा तिर्की के बैचमेट शिव कुमार कनौजिया द्वारा रूपा तिर्की की भावनाओं को आहत किया गया. इसकी वजह से रूपा तिर्की ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इस आत्महत्या के लिए प्रथम दृष्टया शिव कुमार कनौजिया जिम्मेवार प्रतीत होते हैं। शिव कुमार कनौजिया 2018 बैच के एसआई हैं।वर्तमान में वे चाईबासा में पदस्थापित हैं।शिव और रूपा के बीच दोस्ती थी। मोबाइल पर दोनों के बीच अक्सर बातें होती थीं।