Ranchi:लाउडस्पीकर बजने को लेकर दो समुदाय आमने-सामने,पुलिस ने दोनों पक्षों को समझाकर मामला शांत किया…

राँची।जिल के बेड़ो में दो समुदाय के बीच शुक्रवार की रात तनाव हो गया।तनाव को लेकर गांव में पुलिस तैनात की गयी है।बताय जाता है कि दो समुदाय के स्थलों पर बजने वाले लाउड स्पीकर की आवाज को लेकर दोनों समुदाय आमने सामने हो गए थे। इसकी जानकारी मिलते ही पुलिस पदाधिकरी देर रात कर गांव में ही कैंप किया। लोगों को समझाने के बाद वहां स्थिति नियंत्रण है। ये घटना शुक्रवार की देर रात की है।

यह मामला बेड़ो थाना क्षेत्र के करांजी गांव का है।जहां दो समुदाय के स्थलों पर बजने वाले लाउड स्पीकर की आवाज को लेकर दो समुदाय के लोग आमने सामने हो गए।ग्रामीण एसपी नौशाद आलम ने बताया कि धार्मिक स्थल से वाद्य यंत्र बजने के बाद दोनों पक्ष आमने सामने हो गए।वहीं पुलिस और पदाधिकारियों ने समझा-बुझाकर दोनों पक्ष के लोगों को अपने अपने घर भेज दिया। साथ ही किसी तरह की कोई अप्रिय घटना नहीं हुई, वहीं स्थिति तनावपूर्ण पर नियंत्रण में है।

इस संदर्भ में थाना प्रभारी मनीष कुमार गुप्ता ने बताया कि दोनों समुदाय के अपने अपने पूजा स्थलों पर बजने वाले लाउट स्पीकर को लेकर ग्रामीणों द्वारा शिकायत की गयी थी। इसको लेकर दोनों पक्ष के लोगों को मामले के समाधान के लिए थाना बुलाया गया था। लेकिन थाना में भीड़ के कारण दोनों पक्षों के पांच पांच लोगों को 11 बजे बीडीओ कार्यालय में बुलाया गया। इसके बाद सभी ग्रामीण वापस गांव चले गए।लेकिन शुक्रवार की रात ही दोनों समुदाय आमने सामने हो गये और गांव में स्थिति तनावपूर्ण हो गई।इसकी सूचना मिलते ही थाना प्रभारी मनीष कुमार गुप्ता दलबल के साथ करांजी गांव पहुंचे।इसके बाद थाना प्रभारी मनीष कुमार गुप्ता ने वरीय पदाधिकारियों को इसकी सूचना दी।

सूचना मिलते ही एसडीएम, ग्रामीण एसपी नौशाद आलम, डीएसपी रजत मणिक बाखला, बीडीओ डॉ प्रवीण कुमार और सीओ सुमंत तिर्की मौके पर पहुंचे।इसके अलावा नरकोपी, इटकी व लापुंग थाना के साथ साथ राँची से भी सशस्त्र बल के जवान व पुलिस पदाधिकारी गांव पहुँचे। इसके बाद पदाधिकारियों ने दोनों पक्ष के लोगों से बात की, उनके समझाने पर दोनों पक्ष के लोग शांत होकर घर वापस चले गए। लेकिन गांव की स्थिति को देखते हुए डीएसपी रजत मणिक बाखला, इंस्पेक्टर अरूण कुमार, सीओ सुमंत तिर्की व थाना प्रभारी मनीष कुमार गुप्ता सशस्त्र बलों के साथ रात से ही गांव में कैंप कर रहे हैं।

वहीं इस घटना से आसपास के क्षेत्रों में अफवाहों का बाजार गर्म रहा। सरहुल, चैत्र नवरात्रि और रमजान को लेकर पुलिस पदाधिकारियों का दल शांति व्यवस्था बनाए रखने में मुस्तैद हैं। डीएसपी ने आम लोगों से किसी तरह की अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की है।