Ranchi:ट्रैवल एजेंसी से बिना ड्राइवर की गाड़ी ली और बेचने जा रहे थे कोलकाता,दो गिरफ्तार…

 

राँची।राजधानी राँची के एयरपोर्ट थाना क्षेत्र स्थित एक ट्रैवल एजेंसी से पहले बिना ड्राइवर के दो गाड़ी किराए पर लिया फिर उसे बेचने के लिए कोलकाता ले जा रहे थे।लेकिन सिटी एसपी राजकुमार मेहता के निर्देशन में हटिया डीएसपी राजा कुमार मित्रा के नेतृत्व में एयरपोर्ट थाना प्रभारी आनंद कुमार और उनकी टीम ने चोरी की कार बेचने ले जा रहे दो आरोपी राहुल रंजन और तूफान मंडल को पूर्वी सिंहभूम जिले के पोटका थाना क्षेत्र में गिरफ्तार किया है। उसके पास से एयरपोर्ट थाना की पुलिस ने चोरी की दो थार जीप को भी बरामद कर लिया है।गिरफ्तार राहुल रंजन बिहार के मोकमा का रहने वाला है तथा तूफ़ान मण्डल महुलडीहा,कोवाली जमशेदपुर का रहने वाला है।इसमें राहुल रंजन शातिर अपराधी है।कई बार जेल जा चुका है।झारखण्ड में अलग अलग शहरों से अबतक दर्जनों गाड़ी को इसी तरह बेच चुका है।जेल जाता है जेल से छूटने के बाद फिर इसका गिरोह सक्रिय हो जाता है।और इस तरह का धंधा शुरू कर देता है।राँची में कैसे इस गिरोह के लोगों ने ट्रेवल्स संचालक को झांसे में लिया पढ़े पूरी खबर..

ट्रैवल्स एजेंसी के संचालक ने एयरपोर्ट थाना में 22 सितंबर को प्राथमिकी दर्ज कराई थी

दरअसल,गोप ट्रैवल्स के संचालक करूण गोप,हुण्डरू निवासी ने एयरपोट थाना में वाहन चोरी का मामला बीते सितंबर माह में दर्ज कराया था।पुलिस को बताया था कि भाड़े पर कार चालक के साथ अथवा बिना चालक के सिर्फ कार की भी मुहैया उनके ट्रेवल्स ऐजेंसी के द्वारा कराया जाता है। बिना चालक के गाड़ी देने पर गाड़ी बुक करवाने वाले का आधार कार्ड एवं ड्राविंग लाइसेंस का छाया प्रति तथा मोबाईल नम्बर सुविधा के तौर पर रख लिया जाता है।

फोनकर बिना चालक की गाड़ी बुक कराया 

गाड़ी मालिक ने बताया कि 14 सितम्बर को सुबह 9.00 बजे मोबाईल 8448682820 से उसके बेटे के मोबाइल पर फोन आया।जिसमें बताया गया कि मैं जमशेदपुर से राहुल रंजन बोल रहा हूँ। मुझे भाड़े पर कार चाहिये वो भी बिना चालक के,इसके बाद वह हमारे पास उपलब्ध सभी गाड़ियों का विस्तृत विवरण एवं भाड़ा,फोटो एवं विडीयो से सभी का जानकारी माँगा।मेरे द्वारा सभी जानकर उसके व्हाट्सएप पर उपलब्ध कराया गया। राहुल रंजन से पूरा पता माँगने पर वह अपना पूरा नाम राहुल रंजन,पिता राकेश कुमार,पता जमशेदपुर थाना-बागडेरा,जिला-जमशेदपुर बताया।इसी दिन वह मेरा महिन्द्रा कार JH-01-FA/4832 को प्रति दिन के हिसाब से भाड़ा 4200/- पर कुल छः दिन के लिए बुक किया। उसके बाद उसी दिन शाम 5 बजे उनके मोबाइल पर दो अन्य नम्बर से मैसेज आया कि हाय सर Self Drive कार उपलब्ध है क्या ? कृपया Location भेज दीजिए।उसके बाद मैंने Location भेजा और उन्हें आधे घंटे में आने को कहा।

दो लड़का ट्रेवल्स एजेंसी के संचालक के पास पहुँचा

बताया कि देर शाम करीब 7 बजे के दो लड़का आया जिसमें से एक ने जो मोबाइल 8797382266 से मैसेज किया था। अपना नाम रवि शंकर सिंह,पिता उमा शंकर सिंह पता 163, रबला कोर्ट,झालामंद, जोधपुर, राजस्थान बताया और दूसरा अपना नाम सर्वजीत सिंह उर्फ भोला,पिता राम प्रताप सिंह, पता पीतला दमाम, जिला देवरिया, उत्तर प्रदेश,वर्त्तमान रोरीत सेक्टर-18, गुड़गाँव,बताया और दोनों लड़के बोले कि कल सुबह यानी दिनांक 15.09.2023 को आकर गाड़ी ले जायेंगे। इसपर मैंने राहुल रंजन से बात किया तो वह बोला कि मैं ही इन दोनों को गाड़ी लाने भेजा हूँ। गाड़ी की पूर्ण जिम्मेदारी मेरी होगी। फिर ये दोनों लड़के राहुल रंजन से बात कर उससे पैसा मंगाया एवं एयरपोर्ट के बाहर एसबीआइ एटीएम से पैसा निकालकर 3500/-अग्रिम प्रदान किये और बोला कि कल सुबह गाड़ी लेने आयेंगे और पूरा पैसा देंगे।

गाड़ी स्टेशन रोड मंगाया

एजेंसी संचालक ने बताया कि अगले 15 सितम्बर को सुबह रवि शंकर और भोला गाड़ी लेने आया। इन दोनों के द्वारा बोला गया कि स्टेशन के पास पंजाबी ढावा के पास गाड़ी लेकर आयें। जब वहाँ गाड़ी लेकर गया तो उन दोनों को ICICI के ATM से पैसा निकालकर 4000 दिया।उसके बाद रवि और भोला गाड़ी लेकर चला गया।

सम्पर्क में रहता था राहुल रंजन

करुण गोप ने बताया कि हमारा बेटा आर्यन हमेशा राहुल रंजन से उसके मोबाईल नम्बर 8448682820 से सम्पर्क कर बाकी पैसे के लिए बातें करते रहता था। वह धीरे-धीरे कर पैसा देता रहता था। पैसा बजरंगी कुमार साव आईडी से देता था।

बलेनो कार मालिक ने खोली पोल

करुण गोप के अनुसार 19 सितम्बर को दोपहर 2.00 बजे पुनः राहुल रंजन उनसे एक बलेनो गाड़ी JH-01-EK-0970 को रविशंकर सिंह के ID पर ही बुक किया और Advance के रूप में 5000/-दिया। राहुल रंजन बोला कि मैं जमशेदपुर से खुद गाड़ी लेने आ रहा हूँ। वह बार-बार बोल रहा था कि आप गाड़ी अपने हाथ में लेकर अपने हाथ से मुझे गाड़ी देना। रात में 9.00 बजे रवि शंकर सिंह उवं सर्वजीत सिंह उर्फ भोला गाड़ी लेने के लिए हिनू चौक आया। इनके द्वारा बोला गया कि हमें राहुल रंजन ने गाड़ी लेने के लिए भेजा है। रात 9.00 बजे के करीब बलेनो गाड़ी के मालिक गाड़ी लेकर हिनू चौक आये। जब गाड़ी मालिक ने इन दोनों को देखा तो बोला कि इनका आधार कार्ड दिखाईये। इनका आधार कार्ड देखने के बाद बोला कि हम इनके आधार कार्ड पर गाड़ी नहीं देते हैं। यह आधार कार्ड हमारे पास Black Listed है। ये लोग गाड़ी ले जाकर गलत काम करते हैं। इस आधार पर जमशेदपुर का राहुल रंजन पहले गाड़ी लेकर Fraud करता है। इसके बाद हमने राहुल रंजन को व्हाट्सएप पर कॉल किया जो मेरा गाड़ी का Location भेजिए तो उसके द्वारा बोला गया कि आपका गाड़ी मेरे भैया कॉलेज के काम से तुरन्त कोलकता लेकर गये हुए हैं।

दोनों भागने लगा एक धरा गया 

इधर जब बलेनो कार लेने आये दोनों युवक से पूछ गया कि आपका आधार कार्ड Black Listed है तो इसपर दोनों द्वारा बोला गया कि आपका डाउट क्लियर कर देते हैं और दोनों अपने-अपने फोन पर बात करने लगे। फोन पर बात करते-करते भोला भाग गया। रविशंकर उनलोगों के साथ आया और बोला कि हम आपका गाड़ी बात करके दिलवा देते हैं।

फोन बंद होने के बाद पुलिस के पास गए

बताया कि जब 20.09.2023 को राहुल ने गाड़ी लाकर नहीं दिया। मेरे बेटे आर्यन कुमार भी जब राहुल रंजन को फोन कर गाड़ी के बारे में पूछा तो वह बोला कि गाड़ी 21 तारीख को होटल पंचवटी के पास आ जायेगा। आप वहाँ से गाड़ी ले लीजिएगा।लेकिन 22.09.2023 को जब गाड़ी नहीं मिला और उसका कॉल लगना बंद हो गया तो हम रविशंकर सिंह को अपने साथ लेकर एयरपोर्ट थाना पर आए।बता दें इस मामले में पुलिस ने रविशंकर को दूसरे दिन जेल भेज दिया था।इस सम्बंध में थाना प्रभारी आनन्द कुमार ने बताया कि इस गिरोह के कई अपराधी फरार है।जिसकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है।