Ranchi:15वें माले से गिरने से 18 साल की बीए सेकेंड ईयर की छात्रा की संदिग्ध मौत,पुलिस ने कहा खुदकुशी,परिजन बोले हत्या की गई ! पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार, सुसाइड नोट में क्या लिखी है !

राँची।राजधानी के लालपुर चौक के समीप स्थित एसजी एक्जोटिका बिल्डिंग के 15वें माले से नीचे गिरने से गुरुवार को एक छात्रा बिनिता कुमारी (18) की संदिग्ध मौत हो गई। मौत के बाद पुलिस का कहना है कि उसने खुदकुशी की है। लेकिन परिजनों ने कहा कि उसके साथ गलत हुआ है और उसकी हत्या कर उसे 15वें माले से नीचे फेंक दिया गया है। बिनिता कुमारी संत जेवियर्स कॉलेज में बीए सोशियोलॉजी सेकेंड ईयर (सत्र 2020-23) की छात्रा थी। गुरुवार को वह अपने बरियातू न्यू हिल व्यू एरिया स्थित घर से दिन के 2 बजे कॉलेज के लिए निकली थी। कॉलेज पहुंच उसने स्कॉलरशिप का फार्म लिया था। लेकिन दिन के तीन बजे वह लालपुर पहुंची। फिर वहां से एसजी एक्जोटिका बिल्डिंग में घुसी। बिल्डिंग की सीढ़ी पर चढ़ते हुए वह सीसीटीवी में दिख रही है। लेकिन दिन के करीब 3.35 बजे उसका शव नीचे मिला। घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गई थी। वहां काम कर रहे मजदूरों ने उसके शव को देखा तो सोसाइटी के लोगो को जानकारी दी गई। फिर लालपुर पुलिस को बुलाया गया। लालपुर पुलिस 3.45 में वहां पहुंची, फिर शव को पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेजा। इसके बाद शाम करीब 6.30 बजे पुलिस ने उसके घर वालों को सूचना दी गई। बिनिता के पिता बिनोद महतो रिम्स के पैथोलॉजी डिपार्टमेंट में फोर्थ ग्रेड कर्मचारी है।

बिनिता के बैग से मिला सुसाइड नोट व एक आईडी कार्ड

बिनिता के बैग से पुलिस को एक सुसाइड नोट और कॉलेज का आईडी मिला है। सुसाइड नोट में लिखा है कि – हम क्या है ये मेरा भगवान जानता है और हमको अपने भगवान के पास जाना है। क्योंकि मेरा दिमाग मेरा साथ नहीं दे रहा है और चीजों को क्रिएट कर रहे है जो नहीं है वो भी। और हम कुछ भी बोल रहे है। मम्मी और पापा सॉरी। हम चाहते है पढ़ना लेकिन मेरा दिमाग मेरा साथ नहीं दे रहा है। कोई अंदर से बोलता है की मर जाओ।

सीसीटीवी में दिखा, पांच गार्ड में किसी ने ना रोका ना टोका… पूछा तक नहीं कहा जाना है

लालपुर स्थित एसजी एक्जोटिका बिल्डिंग में पांच गार्ड दिन में ड्यूटी पर थे। छात्रा बिनिता बेधड़क उक्त बिल्डिंग में घुस गई। लेकिन किसी भी गार्ड ने उसे ना रोका ना टोका। पूछा तक नहीं की किनके फ्लैट में जाना है। पुलिस को जो सीसीटीवी फुटेज मिला है उसमें दिख रहा है कि जिस वक्त छात्रा बिल्डिंग में बेधड़क घुस रही है। उस वक्त गेट के पास अरविंद नाम का गार्ड ड्यूटी पर था। छात्रा छोटे गेट से प्रवेश कर रही है। उसी समय दो कार बगल के बड़े गेट से बाहर निकल रहे है। बिनिता प्रवेश करने के बाद एसजी एक्जोटिक बिल्डिंग के ब्लॉक बी में सीधे जाती है। वह सीढिय़ों से उपर जाती सीसीटीवी में दिखती है। सीढिय़ों पर चढ़ने के दौरान पर भी एक गार्ड मिलता है, लेकिन वह अपने स्थान पर सो रहा होता है। जबकि बिल्डिंग में प्रवेश करने वाले सभी अनजान व्यक्ति की रजिस्ट्री में इंट्री होती है। लेकिन पांच में से किसी भी गार्ड की नजर उसपर नहीं पड़ती है। अगर उसपर नजर पड़ती और पूछताछ होती तो शायद उसकी जान बच सकती थी।

बड़े भाई ने कहा मेरी बहन के साथ किसी ने गलत किया है मामले की जांच हो

बिनिता का बड़ा भाई विनय महतो बैडमिंटन का स्टेट लेबल प्लेयर है। उसने कहा कि उसकी बहन कभी सुसाइड नहीं कर सकती। उसके साथ किसी ने गलत किया है। उसने बताया कि उसकी बहन पढ़ने में काफी तेज थी। वह दिन में घर से दो बजे मां को बोल निकली थी कि कॉलेज स्कॉलरशिप फार्म भरने जा रही है। दिन के तीन बजे उसका मोबाइल बंद आने लगा था। भाई ने कहा कि उसे शक है कि उसकी बहन के साथ कुछ गलत हुआ है। किसी ने उसे बिल्डिंग के उपर से गलत करने के बाद फेंक दिया है। उसने बताया कि सात सितंबर को पूरा परिवार वैष्णव देवी दर्शन के लिए गए थे। 25 सितंबर को घूमकर सभी वापस राँची लौटे थे। विनय ने बताया कि उसकी बहन मोबाइल पर सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल नहीं करती थी, ताकि पढ़ाई में किसी तरह की परेशानी नहीं हो। इस मामले की जांच होनी चाहिए। भाई ने कहा कि घटना के बाद उसके पास जो मोबाइल था वह भी गायब मिला है।

संत अन्ना से 10 व संत जेवियर्स से 12 करने के बाद बीए ऑनर्स कर रही थी बिनिता

िबनिता ने संत अन्ना स्कूल से 10वीं की परीक्षा 91 फीसदी अंको के साथ उत्तीर्ण की थी मैथ में 100 में 100 मिले थे। इसके बाद उसने संत जेवियर्स कॉलेज से 12वीं साइंस की परीक्षा पास की थी। वह संत जेवियर्स कॉलेज से सोशियोलॉजी में बीए ऑनर्स कर रही थी। फ़र्स्ट इयर में उसका रिजल्ट अच्छा था। उसने 65 प्रतिशत अंक हासिल किए थे।