राँची:एसएसपी को मिली गुप्त सूचना पर कार्रवाई,डीएसपी बुंडू और डीएसपी बेड़ो ने लाखों के अफीम के साथ 4 तस्कर गिरफ्तार,यूपी और पंजाब में की जा रही थी तस्करी।

राँची।जिले में राँची पुलिस एसएसपी सुरेन्द्र कुमार झा को मिली गुप्त सूचना के आधार पर तमाड़ और नगड़ी थाना क्षेत्र से चार अफीम तस्करों को धर दबोचा है। गिरफ्तार तस्करों के पास से पुलिस ने लाखों की अफीम भी बरामद की है।

क्या है पूरा मामला
झारखण्ड में अफीम के सौदागर एक बार फिर से पूरी तरह से सक्रिय हो गए हैं। अब नशे के सौदागर तैयार की गई अफीम को झारखण्ड से बाहर निकालने की तैयारी में हैं। इससे पहले अफीम की खेती करवाने को लेकर नशे के सौदागर सक्रिय थे। अब तैयार नशे की खेप को धीरे धीरे कर बाहर निकाला जा रहा है। इसी तरह पुलिस की सतर्कता की वजह से नशे के कारोबार पकड़े जाने वाले भी हैं।अफीम की लगातार हो रही है तस्करी राँची जिले के बुंडू एसडीपीओ ने बताया कि चोरी-छिपे बड़े पैमाने पर अफीम की फसल लगाई गई थी। अब उन फसलों को लगातार तस्कर बाहर के राज्यों में ले जा रहे है।एसएसपी को यह जानकारी मिली कि तमाड़ इलाके में भी कुछ अफीम तस्कर अफीम पाउडर के बारे में बाहर जाने वाले हैं। इस सूचना पर डीएसपी बुंडू अजय कुमार के नेतृत्व में टीम ने दो युवक सागर मुंडा और बिरसा मुंडा को गिरफ्तार किया है। तलाशी के दौरान दोनों के पास से करीब 6 किलो अफीम बरामद की गई है।

वहीं पुलिस को दूसरी सफलता नगड़ी क्षेत्र से मिली है। यहां पुलिस को जानकारी मिली थी कि गुमला से अफीम की एक खेप के बारे में कुछ सौदागर बस के जरिए राँची आने वाले हैं, जिसके बाद बेड़ो डीएसपी ने पुलिस बल के साथ सभी बसों की चेकिंग शुरू की। इसी दौरान एक बस से सरोज कुमार सिंह और मुकेश साहू नाम के व्यक्ति पकड़े गए, साथ ही उसके पास से 4 किलो अफीम भी बरामद हुआ है।

पुलिस रख रही अफीम टेस्टिंग किट्टी

राँची के ग्रामीण एसपी नौशाद आलम ने बताया कि बड़े पैमाने पर तैयार अफीम को पंजाब और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों – ले जाने की तैयारी तस्करों की ओर से। की जा रही है, जिसमें पुलिस पूरी तरह से अस्वीकार है। अफीम की पहचान के लिए पुलिस कर्मियों को अफीम टेस्टिंग किट भी दिया गया है, ताकि पकड़े गए अफीम को टेस्ट किया जा सके कि यह अफीम है या फिर कोई दूसरा पदार्थ। इससे तस्करों की गिरफ्तारी में पुलिस को बेहद मदद मिल रही है।