Ranchi:जमीन विवाद को लेकर सड़क पर विरोध प्रदर्शन,बूटी मोड़ से कांटा टोली तक लगा जाम

राँची।राजधानी राँची में गुरुवार को सदर थाना क्षेत्र के कोकर मोहल्ले के पास पुलिस और पब्लिक के बीच काफी नोंक-झोंक देखने को मिली।बताया गया कि ढेला टोली के पास स्थित सरना स्थल की जमीन बेचने का आरोप लगाकर स्थानीय लोगों ने जमीन कारोबारियों के खिलाफ सड़क जाम किया।लोगों का कहना था कि जब तक उनके धार्मिक स्थल को नहीं छोड़ा जाएगा तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा।सड़क पर विरोध प्रदर्शन की वजह से बूटी मोड़ से लेकर कांटा टोली तक करीब एक घंटे तक जाम रहा।वहीं कोकर मोड़ के पास घंटों तक लोगों को जाम का समस्या से जूझना पड़ा। इस जाम की वजह से लोगों को काफी परेशानी हुई,सड़क पर वाहनों की लंबी कतार लग गयी।इस हंगामे को देखते हुए मौके पर सदर थाना की पुलिस पहुंची और स्थानीय लोगों को समझाने का प्रयास किया गया।

वहीं सदर थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर श्याम किशोर महतो ने बताया कि ढेला टोली के पास जो सरना स्थल है,उसकी बिक्री की सूचना को लेकर स्थानीय आक्रोशित हैं।स्थानीय लोगों का कहना है कि वर्षों से वह अपने धर्म के अनुसार उस सरना स्थल पर पूजा कर रहे हैं। लेकिन इसका किसी भी प्रकार का प्रमाण या कागजी रिकॉर्ड नहीं है।वहीं दूसरी ओर जो लोग उस जमीन को बेचने या फिर वहां पर भवन निर्माण करने की बात कर रहे उनके पास जमीन की रसीद और मोटेशन भी है। थाना प्रभारी ने बताया कि दूसरे पक्ष का कहना है कि उस जमीन की रैयती उनके पास है।इसीलिए उस जमीन पर वह अपना निर्माण कार्य करना चाहते हैं।लेकिन स्थानीय लोग उसे सरना स्थल बताकर जमीन पर निर्माण कार्य नहीं करने दे रहे हैं।

थाना प्रभारी ने बताया कि मामले को लेकर क्षेत्र के अंचलाधिकारी और अनुमंडल पदाधिकारी से भी बात की गई है।अंचल अधिकारी की तरफ से बताया गया है कि पूरा मामला कोर्ट में है, जब तक कोर्ट से कुछ निर्णय नहीं आ जाता तब तक स्थानीय प्रशासन या फिर जिला प्रशासन के तरफ से कोई ठोस कदम नहीं उठाए जाएंगे। इधर स्थानीय लोगों के आक्रोश को देखते हुए पुलिस प्रशासन मामला कोर्ट में होने का हवाला देकर दोनों पक्षों को निर्माण कार्य कराने से रोक दिया है।