Ranchi:फर्जी पुलिस का कार्ड दिखाकर अपराधियों को राजधानी से बाहर निकालने वाले गिरोह का एक गिरफ्तार,सरगना फरार,स्कॉर्पियो और फर्जी कार्ड बरामद

राँची।झारखण्ड की राजधानी राँची जिले में एक ऐसे गिरोह का खुलासा हुआ जो बड़े बड़े अपराधियों को शहर से फरार करवाने में मदद करता था।बताया जाता है ये गिरोह फर्जी पुलिस पदाधिकारी बनकर और फर्जी पुलिस का कार्ड के सहारे अपराधियों को भगाने में मदद करता है।एसएसपी सुरेन्द्र कुमार झा को मिली सूचना पर ओरमांझी थाना पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है।गिरफ्तार युवक का नाम मेहंदी हसन है और सदर थाना क्षेत्र के बढ़गाईं का रहने वाला है।गिरफ्तार आरोपी के पास से पुलिस पदाधिकारी का फर्जी कार्ड और एक स्कॉर्पियो बरामद की गई है।वहीं मुख्य सरगना फरार है जिसकी तलाश में पुलिस जुटी है।

टोल प्लाजा के लोगों ने एसएसपी को दी थी सूचना

बताया जाता है कि ओरमांझी टोल प्लाजा के प्लाजा कर्मी के हेड ने एसएसपी सुरेन्द्र कुमार झा को सूचना दी थी कि एक स्कॉर्पियो सवार बराबर पुलिस कार्ड दिखाकर धौंस जमाया करता है।और टोल प्लाजा में कार्ड दिखाकर पार करता है।टोल प्लाजा कर्मी से सही से बर्ताव नहीं करता है।सूचना मिलते ही एसएसपी ने टोल प्लाजा के कर्मी के द्धारा उपलब्ध कराए गए स्कॉर्पियो गाड़ी नम्बर ,स्कॉपियो का फोटो और गाड़ी में सवार लोगों का फोटो की जांच करवाने के लिए टीम गठित किया।

बीआइटी ओपी क्षेत्र से स्कॉर्पियो धराया

जानकारी के मुताबिक,स्कॉर्पियो को जांच में बीआईटी ओपी पुलिस ने पकड़ा।जिसमें एक आरोपी मेंहदी हसन धराया और अन्य भागने में कामयाब हो गया।पुलिस ने तलाशी में विनोद तिर्की नाम से एक पुलिस का कार्ड बरामद किया।पुलिस कार्ड एसआई बिनोद तिर्की नाम से है।

हजारीबाग में पोस्टेड एसआई का फर्जी कार्ड

पुलिसिया जांच और गिरफ्तार आरोपी से पूछताछ में बताया गया कि बिनोद तिर्की के नाम से कार्ड बनाया था।कार्ड में ओरिजिनल जन्मतिथि बदलकर और फोटो धुंधलाकर फर्जी तरीके से कार्ड बनवाया था।इसी कार्ड को दिखाकर टोल प्लाजा या पुलिस चैकिंग में पुलिस को दिखाकर पार हो जाता था।

मुख्य सरगना फरार,पुलिस तलाश कर रही है

बताया जाता है कि मुख्य आरोपी की तलाश में पुलिस जुटी है।पुलिस उसकी तालाश में जुटी है।मुख्य आरोपी कौन बड़े बड़े अपराधियों के सम्पर्क रहता था और किसको किसको राँची बाहर भगाने में मदद करता था।स्कॉर्पियो में ब्लैक शीशा लगाकर चलता था।कहीं भी फर्जी पुलिस वाले बनकर चला जाता था।सब की छानबीन जारी है।

लव कुश शर्मा को भगाने में मदद की !

बताया है कि कुख्यात अपराधी लव कुश शर्मा को भी भगाने में हाथ है ! और भी कई आपराधिक घटना में शामिल अपराधियों को राँची से बाहर निकलने में मदद की है।पुलिस मुख्य आरोपी की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रही है।गिरफ़्तारी के बाद ही और खुलासा हो सकती है।

जमीन माफिया का हाथ है अपराधी को भागने में

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बड़े बड़े अपराधियों का भागने कुछ जमीन माफिया शामिल है।जांच में पुलिस को अहम जानकारी मिली है जिस पर पुलिस आगे की कार्रवाई में जुटी है।

इधर फर्जी पुलिस कार्ड और अपराधियों को संरक्षण देने के मामले में ओरमांझी थाना में मामला दर्ज कर लिया है।आगे की कार्रवाई और जांच जारी है।

इधर इस सम्बंध में ग्रामीण एसपी ने बताया कि आरोपी बड़गाईं निवासी नियाज अहमद की गाड़ी चलाता है। आरोपी ने कहा, मालिक के कहने पर पुलिस का फर्जी आईडी कार्ड बनाया था। उसी के कहने पर वह अपराधियों को दूसरे शहरों में छोड़ चुका है। उसने पुलिस को यह भी बताया कि गाड़ी मालिक भी कुछ अपराधियों को उसी आईडी कार्ड के जरिए टोल प्लाजा पार कराता रहा है। पुलिस अब उसकी भी तलाश में जुट गई है।

रिपोर्ट:रोहित सिंह।राँची