Ranchi:पति और ससुराल वालों पर दहेज के लिए बेटी की हत्या का आरोप पिता ने लगाया,घंटों हुआ हंगामा,पुलिस ने शव श्मशान घाट पहुँचाया,पति गिऱफ्तार,रात में हुआ अंतिम संस्कार..

राँची।विवाहिता की गला दबा हत्या का आरोप उसके परिजनों ने लगाया है। इस मामले में चुटिया थाने में विवाहिता के पति उसके भैसुर और उसकी पत्नी के विरुद्ध चुटिया थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।पुलिस ने दहेज के लिए हत्या से जुड़े धाराओं में मामला दर्ज कर लिया और पति को गिरफ्तार कर लिया है। प्राथमिकी मृतिका रानी कुमारी के पिता जीवन साहू लोहरदगा निवासी ने दर्ज कराई है। आरोप है कि उनकी बेटी को उसके ससुराल वाले शादी के बाद से ही दहेज के लिए प्रताड़ित करते थे।शादी पीछे साल जुलाई में महीने में हुआ था। बात-बात पर उसके साथ मारपीट की जाती थी और 4 लाख दहेज की मांग की जा रही थी। पैसे नही देने पर उसके साथ मारपीट किया जा रहा था।बताया कि शादी के वक्त दहेज में करीब साढ़े चार लाख नगद,जेवर के साथ समान दिए थे।उसके बाद फिर से घर बनाने के समय 4 लाख फिर मांग कर रहे थे।रानी कुमारी की शादी चुटिया के केतारी बगान घाट रोड निवासी सोनू कुमार साहू के साथ हुई थी। ससुराल जाने के बाद से सभी उसे दहेज लाने के लिए लगातार परेशान करने लगे।शनिवार की शाम महिला की मौत हुई थी।महिला के पति का कहना था कि उसकी पत्नी ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी।पुलिस ने शनिवार रात को ही शव कब्जे में ले लिया था।

सुबह से ही थाना में हंगामा कर रहे थे

रानी की मौत के बाद परिजनों ने चुटिया थाना में रविवार को जम कर हंगामा किया। स्थिति को देखते हुए सिटी डीएसपी दीपक कुमार चुटिया थाना पहुँचे और परिजनों को समझाया।कहा कि आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया है।मामले की जांच जारी है।इसके बाद शव को रिम्स पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने के बाद ही साफ हो पाएगा कि
विवाहिता की मौत गला दबाकर हुई है या किसी अन्य कारण से।

भाभी से अवैध सम्बन्ध है !

मृतिका के परिजनों ने आरोप लगाया है कि रानी के पति सोनू साहू की अपनी भाभी से अवैध सम्बन्ध होने के कारण हमेशा पति पत्नी में विवाद होता था।बैठक भी किया गया था।बैठक में समझौता हुआ था की रानी कुमारी को ठीक से रखेगा।लेकिन भाई और भौजाई कहने पर रानी से विवाद होता था।उनके कहने पर हमेशा दहेज लाने की बात करता था।

घर पर शव रख कर दहेज में दिए पैसे और समान की मांग

इधर पोस्टमार्टम के बाद जब शव घर लाया तो हंगामा फिर शुरू हो गया।वहीं मृतिका की गोतनी और अन्य लोग घर से भाग गए।मृतका के परिजनों ने शव घर में रख दिया और कहा जबतक दहेज में दिए पैसे,जेवर,गहना और समान वापस नहीं करते हैं तब तक शव नहीं उठेगा।काफी हो हंगामा हुआ।

पुलिस ने शव कब्जे में लेकर श्मशान घाट पहुँचे,पुलिस कस्टडी में पति ने दिया मुखाग्नि,भेजा जेल

दरवाजे पर घटों शव रखकर परिजनों की हंगामा की सूचना पुलिस को मिली।मौके पर चुटिया थाना प्रभारी वेंकटेश कुमार दलबल के साथ पहुँचे।परिजनों को पहले समझाया कि आपके आवेदन पर मामला दर्ज हो गया आरोपी गिरफ्तार हो गया।आगे की कार्रवाई जारी है।इसलिए शव का अंतिम संस्कार होने दें।लेकिन परिजन अड़ा रहा है।उसके बाद पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर वाहन से करीब देर शाम 7 बजे से श्मशान घाट ले गया।वहीं पति को पुलिस कस्टडी में श्मशान घाट लाया गया और पति द्वारा मुखाग्नि दिया गया।पत्नी की अंतिम संस्कार करने के बाद आरोपी पति को जेल भेजा गया।

हाथ में हथकड़ी लगा पति

रिपोर्ट:झारखण्ड न्यूज टीम, राँची