राँची के युवक की चंदवा में कुल्हाड़ी से काटकर हत्या,अवैध सम्बंध में हत्या की आशंका…

लातेहार। झारखण्ड के लातेहार जिले के चंदवा थाना क्षेत्र अंतर्गत डूमारो पंचायत के निंद्रा गांव स्थित बजरमरी टोले में शनिवार की देर रात मोसोमात बसंती देवी के घर में एक युवक की कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर दी गयी। मृतक की पहचान पन्नेलाल महतो (ओरमांझी, राँची) के रूप में की गयी है। सूचना के बाद रविवार की सुबह पुलिस निरीक्षक सह थाना प्रभारी मदन शर्मा के नेतृत्व में पुलिस बल घटनास्थल पहुंची। शव का पंचनामा कर उसे पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल लातेहार भिजवाया गया।जांच के दौरान पुलिस ने घटनास्थल से हत्या में प्रयुक्त कुल्हाड़ी बरामद कर ली है।

घटना के संबंध में मसोमात बसंती देवी ने बताया कि उसके पति नंदलाल गंझू की मौत करीब एक वर्ष पूर्व हो गयी थी। मेरे पति व मृतक पन्नेलाल के बीच पूर्व से ही दोस्ती थी।इन दिनों जीविकोपार्जन के लिए वह ओरमांझी (राँची ) के संस्कृति संगीत कला जत्था में काम करती है।शनिवार को वह मृतक पन्नेलाल महतो के साथ ओरमांझी से अपने घर बजरमरी आ रही थी।महिला ने बताया कि रास्ते में गोईराम (उसकी बहन का देवर) संतोष गंझू ने उसे फोन किया।साथ ही धमधमियां (खलारी,राँची) स्थित घर आने की जिद की इसके बाद पन्नेलाल व महिला दोनों खलारी पहुंचे। यहां मुर्गा व शराब लेकर तीनों चंदवा के बजरमरी टोला स्थित महिला के घर आ गये। रात में तीनों लोगों ने खाना खाया। संतोष गंझू व मृतक पन्नालाल महतो ने शराब भी पी।

महिला ने बताया कि इसके बाद वह अपने कमरे में सोने चली गयी।संतोष व पन्नेलाल एक ही कमरे में सो गये।इसी दौरान देर रात करीब दो बजे संतोष गंझू ने आवाज लगायी और कहा कि वह घर जा रहा है। इतनी रात गये घर जाने की बात पर उसे रोकने का प्रयास भी किया, पर जब तक मैं अपने कमरे से बाहर निकलती वह भाग गया।इसी दौरान वह दूसरे कमरे में सो रहे पन्नालाल महतो को उठाने गयी।देखा कि वह खून से लथपथ खाट पर मृत पड़ा है। उसके चेहरे व गर्दन में धारदार हथियार से कटे का निशान था। इसके बाद शोर मचाकर आसपास के लोगों को जमा किया। पुलिस हत्या के आरोपी संतोष गंझू की तलाश कर रही है।

वहीं कुछ ग्रामीणों की माने तो यह घटना प्रेम प्रसंग के कारण हुई है। ग्रामीणों ने बताया कि आरोपी संतोष गंझू विधवा बसंती देवी के रिश्ते में गोईराम (उसकी बहन का देवर) लगती है। उसका अक्सर यहां आना-जाना था। मृतक पन्नालाल भी महिला के पति का दोस्त था। वह भी यहां आता रहता था। प्रेम प्रसंग में हत्याकांड को अंजाम दिए जाने की आशंका है।महिला के बयान के बाद पुलिस ने चंदवा थाना में प्राथमिकी दर्ज कर ली है।