Ranchi:50 लाख रुपये रंगदारी नहीं देने पर सड़क निर्माण कंपनी के कर्मी की हत्या की थी योजना,उससे पहले एसएसपी की स्पेशल टीम के हत्थे चढ़ गया दो अपराधी….

राँची।राजधानी राँची के ओरमांझी थाना क्षेत्र में अमन साहू गैंग के दो अपराधी को पुलिस ने हथियार के साथ गिरफ्तार किया है।गिरफ्तार अपराधियों ने खुलासा  किया है कि 50 लाख लेवी देने से आनाकानी करने पर भारत माला सड़क निर्माण कंपनी के कर्मी की हत्या की योजना थी।इससे पहले अपराधी पुलिस के हत्थे चढ़ गया।दोनों अपराधी अमन साहू गिरोह के हैं।गिरफ्तार अपराधी पतरातु थाना क्षेत्र स्थित साकुल गांव का रहने वाला प्रमोद सिंह और अमजद शामिल है।पूछताछ में प्रमोद सिंह ने पुलिस को बताया कि उसके गांव के चंदन साव जो राँची जेल में बंद है, उसने 92349**94 से मेरे मोबाइल 8*4037079* पर व्हाट्सएप कॉल मैसेज कर बोला कि मयंक सिंह उर्फ सुनील सिंह मीना और पलामू जेल में बंद अमन साहू ने भारत माला सड़क निर्माण कंपनी को व्हाट्सएप कॉल और मैसेज करके जान से मारने की धमकी देकर पचास लाख रुपया प्रोटेक्शन मनी की मांग किया था।प्रमोद ने पुलिस से कहा कि लेवी का रूपया लाने के लिए चन्दन साव के बड़े भाई टिंकू साव और अमन साव के छोटे भाई आकाश साहू ने रिवाल्वर, गोली और मोबाइल देकर मुझे और अमजद को भेजा। टिंकू साव ने बोला था कि सभी रुपया लाकर मुझे देना है, बाद में मैं और आकाश साहू आपस में बंटवारा कर लेगें और हमलोगों को यह भी आदेश दिया गया था कि यदि कंपनी के द्वारा पचास लाख देने में आना-कानी या बहानाबाजी करेगा तो उसी समय कंपनी के पदाधिकारी व कर्मचारी को गोली मार कर हत्या कर देना है। इस आदेश के बाद घटना के दिन वो और अमजद खान गाड़ी में बैठकर भारतमाला की ओर आ रहे थे और दूसरी सफेद रंग के स्वीफ्ट कार में राजा अंसारी, पिता खलील अंसारी, ग्राम जयनगर, थाना पतरातु, राहुल दुबे, पिता परमहंस दुबे, ग्राम कुज्जु ट्रांसपोर्ट नगर, ओपी कुज्जु और जगत साडु उर्फ लक्की, पिता सत्यप्रकाशसाहु, ग्राम कृष्णापुरी, पावरहाउस, थाना चुटिया में बैठे हुए थे। जो पुलिस की गतिविधि की रेकी कर रहे थे और पचास लाख रुपया लेने वालों में वे भी शामिल थे। हमलोगों के पकड़े जाने के बाद वे सभी अपने गाड़ी से भाग गये।

गिरफ्तार प्रमोद सिंह ने पुलिस को बताया कि पिछले कुछ दिनों से मयंक सिंह, अमन साहु (जो अभी पलामू जेल में बंद है) और चन्दन साहु (जो अभी बिरसा मुंडा जेल राँची में बंद है) के आदेश पर फरवरी के पहले सप्ताह में करंजाटोली के पास भारतमाला निर्माण स्थल पर वो,राजा अंसारी और जगत साहु उर्फ लक्की और एक अन्य जिसे राजा अंसारी ही लाया था, भारतमाला प्रोजेक्ट के कंपनी को डराने, दशहत फैलाने और रंगदारी वसूलने के लिए फायरिंग की थी।इस घटना के करीब एक माह बाद मार्च के पहले सप्ताह में ग्राम खुदिया में भारतमाला प्रोजेक्ट निर्माण स्थल पर कंपनी के पदाधिकारियों और कर्मचारियों में दशहत फैलाने और डराकर रंगदारी वसुलने के लिए मयंक सिंह, अमन साहु, और चन्दन साहु के निर्देश पर राजा अंसारी और जगत साहु उर्फ लक्की और दो अन्य लोग जिसे राजा अंसारी ही लाया था।उसके साथ करीब आठ-दस राउन्ड वहां भी फायरिंग की थी। फरवरी के तीसरे सप्ताह में रामगढ़ बासल थाने के बलकुदरा माइन्स में दशहत फैलाने और रंगदारी वसूलने के लिए करीब पांच-छः राउन्ड फायरिंग किये थे। उसके दो दिन के बाद सौदा पंचायत भवन के बगल में दशहत फैलाने के लिए और अपना धाक जमाने और रंगदारी वसूलने के लिए कई राउन्ड फायर किये थे।

प्रमोद सिंह ने पुलिस को बताया कि राजा अंसारी के द्वारा रामगढ़ के भुरकुन्डा थाना प्रभारी पर सीसीएल अस्पताल के पास फायरिंग किया गया था।थाना प्रभारी भुरकुन्डा प फायरिंग करने के लिए राजा अंसारी को पिस्टल टिंकू साव ने मेरे सामने ही दिया था।बोकारो जिला के जरीडीह थाना क्षेत्र में फरवरी माह के मध्य में फोरलेन हाईवे सडक निर्माण करा रही एनजी कंपनी के ठेकेदार से अमन साहू और चन्दन साहू के आदेश पर मयंक सिंह द्वारा पचास लाख रुपया रंगदारी देने की धमकी दी गई थी और बोला था कि वहां से भी पचास लाख रुपया मुझे, राहुल दुबे और राजा अंसारी को ही लाना है।

प्रमोद ने पुलिस को बताया, जब भी हमलोग और आकाश साहू, राजा अंसारी, राहुल दुबे, जगत साहु उर्फ लखी साहु, अमजद खान और टिंकू साव को आपस में बात या प्लान करना होता था, तो हमलोग जंगी एप्प का प्रयोग करते थे, या फिर व्हाट्सअप या नहीं तो सामने से ही बात कर प्लान बनाने का काम करते थे। कभी भी हमलोग साधारण कॉल के लिए मोबाइल का प्रयोग आपस में बात करने या किसी प्रकार की योजना बनाने के लिए नहीं करते थे।हमलोग गिरोह के सदस्य आपस में बात करने के लिए जंगी एप्प का इस्तेमाल किया करते हैं, जिसमें किसी को नंबर नहीं जाता है और पकड़ाने का डर नहीं होता है।