Ranchi: क्लोन चेक बना 16.80 लाख रुपए की निकासी, बैंक ऑफ इंडिया के सहायक महाप्रबंधक ने कोतवाली थाने में दर्ज कराई प्राथमिकी

राँची।क्लोन चेक तैयार कर 16.80 लाख रुपए की निकासी का मामला कोतवाली थाना में 6 दिसंबर को दर्ज हुआ है। प्राथमिकी बैंक ऑफ इंडिया के सहायक महा प्रबंधक सुनील कुमार ने सचिन बेहरा नाम के व्यक्ति के विरुद्ध दर्ज कराई है। दर्ज प्राथमिकी में बताया गया है कि 30 नवंबर को बैंक के एक प्रतिष्ठित ग्राहक ने सूचना दी कि उनके एकाउंट से किसी सचिव बेहरा नाम के अज्ञात व्यक्ति ने चेक द्वारा 16.80 लाख रुपए आरटीजीएस के तहत ट्रांसफर कराया है। जिस चेक के जरिए पैसे निकाले गए है उसमें किया गया हस्ताक्षर भी वैसा ही हू-ब-हू है, जैसा बैंक में खाता धारक द्वारा किया गया है। लेकिन ग्राहक ने बैंक को चौकाने वाली जानकारी यह दी कि जिस चेक का उपयोग पैसे निकालने के लिए किया गया उसका ओरिजनल चेक उनके पास ही है। जब बैंक की ओर से मामले की जांच की गई तो पता चला कि सचिन बेहरा ने खुद क्लोन चेक तैयार किया और गलत तरीके से ग्राहक के खाते से पैसे की निकासी की।

फर्जी पैन बना ग्राहक का बीएसएनएल का नंबर भी ले लिया, ताकि बैंक से कॉल उसे जाए

दर्ज प्राथमिकी में यह भी बताया गया है कि क्लोन चेक बनाने के बाद फर्जी पैन बना ग्राहक का उसी नंबर को सिम बीएसएनएल से लिया गया जिसे उसने बैंक में रिकार्ड कराया था। क्लोन चेक पर जब पैसे निकासी संबंधी फोन बैंक ग्राहक द्वारा किया जा रहा था तो कॉल आरोपी को ही जा रहा था। जब बैंक ने आरोपी से संपर्क करने की कोशिश की तो नहीं हो पाया। बैंक ऑफ इंडिया ने पैसे वापस करने के लिए इंडसइंड बैंक को पत्राचार भी किया, लेकिन अभी तक रकम वापस नहीं हुआ। कोतवाली थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। मामले का अनुसंधान एसआई चिंटू कुमार कर रहे है।