झारखण्ड की शान माही – फिर बने कप्तान माही।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी को दोबारा कप्‍तानी मिली है. चौंकिए मत, विराट कोहली की कुर्सी खतरे में नहीं है. धोनी को क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया (CA) ने इस दशक की अपने वनडे टीम का कप्‍तान चुना है. मंगलवार को टीम का ऐलान हुआ. इस टीम में धोनी के अलावा, भारत से कोहली और रोहित शर्मा का भी नाम है. विराट कोहली को CA ने अपनी टेस्‍ट टीम का कप्‍तान बनाया है.

क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने धोनी के बारे में लिखा है, “बैट के साथ MS धोनी का इनपुट पिछले कुछ साल में भले कम रहा हो, मगर वह भारत की वनडे टीम के गोल्‍डन पीरियड की मजबूत कड़ी रहे हैं. 2011 में घरेलू जमीन पर अपने देश को विश्‍व कप जिताकर उन्‍होंने महानता हासिल की. दायें हाथ का यह बल्‍लेबाज भारत के लिए अल्‍टीमेट फिनिशर बन गया.”

CA ने कहा, “धोनी का एवरेज 50 से ज्‍यादा है क्‍योंकि वह 49 बार नाबाद रहे. लेकिन इस दशक में वह रनों का पीछा करते समय 28 मौकों पर नॉट आउट रहे, इनमें से सिर्फ तीन में भारत हारा. स्‍टंप्‍स के पीछे वह बेहद कम गलती करते हैं.”

धोनी ने भारत के लिए 90 टेस्‍ट, 350 वनडे और 98 T20Is खेले हैं. स्‍टंप्‍स के पीछे उन्‍होंने कुल 829 शिकार किए हैं. वह पूरी दुनिया के इकलौते कप्‍तान रहे हैं जिन्‍होंने ICC 50 ओवर वर्ल्‍ड कप, T20 वर्ल्‍ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता.

क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया की वनडे टीम : रोहित शर्मा, हाशिम अमला, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, शाकिब अल हसन, जॉस बटलर, एमएस धोनी (कप्‍तान), राशिद खान, मिशेल स्‍टार्क, ट्रेंट बोल्‍ट, लसिथ मलिंगा.

क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया की टेस्‍ट टीम : एलिएस्‍टर कुक, डेविड वार्नर, केन विलियमसन, स्‍टीव स्मिथ, विराट कोहली (कप्‍तान), एबी डिविलियर्स, बेन स्‍टोक्‍स, डेल स्‍टेन, नाथन लियोन, जेम्‍स एंडरसन.