बर्लिन अस्पताल की जमीन मामले में ईडी के समक्ष पेश हुईं प्रीति कुमार,सीनियर आईएएस की हैं पत्नी…

राँची।राजधानी राँची के चर्चित बर्लिन जमीन मामले में झारखण्ड के गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार की पत्नी प्रीति कुमार दूसरे समन में शुक्रवार को ईडी के दफ्तर पहुंची।ईडी ने समन भेजकर उन्हें 12 जनवरी की सुबह 11 बजे ईडी के राँची जोनल ऑफिस बुलाया था। लेकिन 11 बजे के बाद करीब ढेड़ बजे प्रीति कुमार एजेंसी के दफ्तर पहुंची हैं।जहां ईडी के अधिकारियों ने उनसे पूछताछ शुरू की।

बता दें बर्लिन हॉस्पिटल जमीन मामले में ईडी ने कई गड़बड़ियां पकड़ी हैं, इसे लेकर ही प्रिति कुमार को पहले दो जनवरी को समन जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया गया था।लेकिन राज्य से बाहर होने का हवाला दे कर दो जनवरी को प्रिति कुमार ईडी दफ्तर नहीं पहुंची थी।जिसके बाद ईडी ने उन्हें दूसरा समन जारी कर 12 जनवरी को बुलाया था।

यह पूरा मामला राँची के बड़गाई अंचल के खाता संख्या 54, प्लॉट नंबर 2711 की 12 कट्ठा जमीन से संबंधित है।इस मामले में ईडी को यह जानकारी मिली थी कि जमीन गलत तरीके से खरीदी गई है।इसके साथ ही जमीन की खरीद भी बाजार मूल्य से काफी कम पाई गईममामले में शिकायत मिलने के बाद ईडी ने बड़गाईं अंचल को पत्र लिखकर बड़गाईं अंचल के खाता संख्या 54, प्लाट 2711 की 12 कट्ठा जमीन का ब्यौरा भी मांगा था।जानकारी के मुताबिक, आईएएस की पत्नी प्रीति कुमार के द्वारा खरीदी गई जमीन के परचेजर डॉ नलिनी रंजन सिन्हा, उषा सिन्हा थीं।बाद में प्रीति कुमार और टीएम ठाकुर ने जमीन की खरीद की।इसके बाद टीएम ठाकुर ने जमीन का सरेंडर रजिस्टर डीड के जरिए कर दिया।इस जमीन की खरीद 1 करोड़ में की गई, जबकि जमीन कीमत कई करोड़ आंकी गई है, उसी जमीन पर अस्पताल का निर्माण भी कराया गया है।ईडी को शिकायत मिली थी कि जमीन की प्रकृति बदल कर इसकी खरीद की गई है।उसके बाद उस जमीन पर बर्लिन अस्पताल का निर्माण कराया गया।

 

 

गौरतलब है कि 13 अप्रैल 2023 को ईडी ने बड़गाई अंचल के तत्कालीन उप राजस्व निरीक्षक भानू प्रताप प्रसाद के यहां छापेमारी की थी।तब उसके घर में अंचल के कई दस्तावेज बरामद किए गए थे।वहीं मोबाइल से भी कई जमीनों की जानकारी मिली थी।इस मामले में राँची डीसी के आदेश पर बड़गाई अंचल के सीओ मनोज कुमार ने सदर थाने में एफआईआर दर्ज करवाई थी। इस मामले में ईडी ईसीआईआर दर्ज कर कार्रवाई कर रही है।यह मामला भी उसी केस से संबंधित है।