लोहरदगा:युवक-युवती की हत्या,जंगल में मिली लाश, अवैध सम्बंध में घटना को अंजाम देने की आशंका

लोहरदगा।झारखण्ड के लोहरदगा जिले में अज्ञात अपराधियों ने युवक-युवती की हत्या कर शव को जंगल में जलाने का प्रयास किया है। हालांकि शव जल नहीं पाए। महिला की पहचान सदर थाना क्षेत्र के कुरसे गांव निवासी वीरेंद्र उरांव की बेटी सुशांति उरांव के रूप में हुई है। युवक की पहचान सेन्हा थाना क्षेत्र के उगरा कटहल टोली गांव निवासी सीताराम महली के पुत्र प्रताप महली के रूप में हुई है। वहीं शव मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। घटना को लेकर अवैध प्रेम संबंध में हत्या की आशंका जताई जा रही है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि लाश देखकर स्पष्ट पता चल रहा है कि युवक-युवती की हत्या कर साक्ष्य छिपाने की कोशिश की गई है। सूचना मिलने के बाद पुलिस की टीम ने मौके पर पहुंच कर मामले की जांच शुरू कर दी। शव के पास एक मोबाइल फोन और एक डायरी मिली है। युवती की डिजाइनर ज्वेलरी यथावत मिली है। युवक-युवती जींस पहने हुए थे। युवक का एक पैर के जींस का कपड़ा और युवती के दोनों पैर की जींस जली हुई है।

ये घटना मेढ़ो से कोरांबे रास्ते में आधा किलो मीटर आगे जाने पर उगरा-मुरपा जंगल में इन शवों को बरामद किया गया है। स्थानीय ग्रामीणों की सूचना पर मंगलवार रात को जंगल में पहुंच कर पुलिस ने शवों को बरामद किया। बुधवार को दोनों की पहचान हुई।
पता चला है कि घटना की शिकार हुई महिला सुशांति उरांव की शादी एक वर्ष पहले मुर्की गांव के लक्ष्मण उरांव के साथ हुई थी। सुशांति उरांव का पति उत्तर प्रदेश के मऊ में ईट भट्ठा में रोजगार की तलाश में गया हुआ था। वह विगत 19 अप्रैल को ही अपने घर वापस लौटा था। आशंका जताई जा रही है महिला के अवैध प्रेम-प्रसंग में वारदात को अंजाम दिया गया है।

इधर अब तक की जांच में जो पुलिस को जानकारी मिली है कि सुशांति ने पति से विगत शनिवार को फोन पर बात की थी। सुशांति राँची जिले के चान्हो थाना अंतर्गत सोसो गणेशपुर गांव निवासी अपनी फुआ किरण देवी के घर में रहकर सिलाई-बुनाई का काम सीख रही थी। रविवार को शाम चार बजे वह अपने घर से निकली। इसके बाद से उसका कोई भी अता-पता नहीं चल रहा था। वहीं युवक प्रताप महली भी विगत रविवार को शाम 5:00 बजे अपने घर से निकला था। बताया कि वह वह सदर थाना क्षेत्र के जुरिया गांव में अपनी फुआ सीता देवी के घर जा रहा है। इसके बाद से प्रताप के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल रही थी।इधर शव को देखने से लग रहा है कि दो-तीन दिन पहले घटना को अंजाम दिया गया है। हालांकि फिलहाल पूरे मामले को लेकर पुलिस कुछ भी कहने से परहेज कर रही है। एसपी आर.रामकुमार ने मीडिया को बताया कि जंगल में पेड़ के नीचे शव मिलने की सूचना पर डीएसपी के साथ पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को घटना स्थल भेजा गया। आबादी से लगभग दो किलोमीटर दूर जंगल में इस प्रकार से दो शवों के मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। स्थानीय लोगों ने जंगल में एक ही साथ पेड़ के नीचे शव देखकर इसकी सूचना सेन्हा थाना पुलिस को दी थी।सूचना मिलने के साथ हीं दल-बल के साथ मौके पर डीएसपी परमेश्वर प्रसाद, सेन्हा थाना प्रभारी सूरज प्रसाद, बीडीओ अशोक कुमार चोपड़ा, सीओ विजय कुमार पहुंचे। शव की पहचान कराने के साथ पूरे मामले की जांच शुरू कर दी। शवों की पहचान होने के बाद पुलिस आगे की पड़ताल में जुट गई है। फिलहाल पुलिस की ओर से पूरे मामले की गहनता से जांच की जा रही है।