प्रतिबिंब पोर्टल का कमाल, हर दिन दबोचे जा रहे राज्य में साइबर अपराधी,हजारीबाग पुलिस ने आठ और जामताड़ा पुलिस ने एक साईबर अपराधी को दबोचा…

 

राँची।झारखण्ड में सीआईडी द्वारा तैयार किया गया प्रतिबिंब ऐप तेजी से कामयाबी की ओर बढ़ रहा है।इसी प्रतिबिंब ऐप के माध्यम से हजारीबाग पुलिस ने जिले में कई साइबर अपराधियों को दबोचा है।बताया गया कि प्रतिबिंब पोर्टल के माध्यम से सक्रिय मोबाइल नंबरों के लोकेशन के संबंध में प्रतिबिंब पोर्टल के माध्यम से प्राप्त जानकारी के आधार पर हज़ारीबाग पुलिस ने 2 टीमों का गठन कर बरकट्ठा और मुफस्सिल थाना क्षेत्र में छापेमारी की गई। जहां से 8 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है। 31 सिम कार्ड,13 मोबाइल सेट, 02 क्रेडिट कार्ड,02 एटीएम कार्ड,02 भारतीय पोस्ट बैंक कार्ड,04 आधार कार्ड (नकली),01 एचपी लैपटॉप बरामद किया है।

जिले के बरकट्ठा थाने की पुलिस ने पांच साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया।पुलिस को सूचना मिली थी कि ग्राम मासीपीड़ी, बसारिया एवं आस-पास के गांवों में कुछ युवकों के द्वारा साइबर अपराध किया जा रहा है। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए ग्राम मासीपीडी से शंकर कुमार, सकलदेव प्रसाद दोनों पिता स्व डोमन महतो, ग्राम बसारिया से आलोक कुमार पिता स्व लक्ष्मण प्रसाद, रोहित कुमार पिता जागेश्वर मंडल तथा ग्राम खैरा से कुलदीप प्रसाद पिता स्व लखन मंडल को पकड़ा। इनके पास मोबाइल बरामद किया गया। जांच में पाया गया कि सभी स्कॉट सर्विस वेबसाइट से लड़कियों व महिलाओ की आपत्तिजनक तस्वीर भेजकर सर्विस के नाम पर पैसे की ठगी करते थे।वहीं तीन साइबर अपराधी को मुफस्सिल थाना क्षेत्र से दबोचा गया है।

इस सम्बंध में पुलिस ने दो अलग-अलग एफआईआर इस प्रकार दर्ज की गई हैं।बरकट्ठा थाना कांड संख्या 221/23 दिनांक 26.11.2023 U/S 420/ 385/ 467/ 468/34 IPC & 66 (C)/67 IT ACT और मुफस्सिल थाना कांड संख्या 332/23 दिनांक 26-11-23 U/S 420/ 385/ 467/ 468/ 471/ 34 IPC & 66 (C)/67/ 67 (A) IT ACT

इधर जामताड़ा पुलिस ने भी प्रतिबिंब पोर्टल के माध्यम से एक और साइबर अपराधी को फिर दबोचा है।उसके पास से 4 मोबाइल और 4 सिम बरामद किया है।

बता दें झारखण्ड सीआईडी डीजी अनुराग गुप्ता के प्रयास से बीते 8 नवम्बर को प्रतिबिंब वेब पोर्टल का लांच किया गया है।उसके बाद से प्रतिबिंब ऐप के माध्यम से राज्य के हर जिले की पुलिस ने इस पोर्टल के माध्यम से साइबर अपराधियों पर नकेल कसना शुरू कर दिया है।अबतक इस प्रतिबिंब पोर्टल से पुलिस को काफी सफलता मिल रही है।वहीं ये प्रतिबिंब पोर्टल के बारे में बीते दिनों सीआईडी डीजी अनुराग गुप्ता देश के हर राज्य की पुलिस को जानकारी दी है।ये चर्चित पोर्टल अब देश के हर राज्य की पुलिस साइबर अपराधियों को पकड़ने के लिए प्रयोग करेगी।