राँची के एयरटेल वेयरहाउस में लगी भीषण आग,करोड़ों की सम्पत्ति जला,12 से ज्यादा दमकलगाड़ी और 12 घंटे से ज्यादा समय लगा आग बुझाने में,जेसीबी से दीवार तोड़कर आग बुझाया…

राँची।राजधानी राँची के नामकुम थाना क्षेत्र के बरगवां स्थित एयरटेल के वेयरहाउस में गुरुवार को तड़के करीब साढ़े तीन बजे भीषण आग लग गई।आग लगने से गोदाम में रखे 50 से 60 करोड़ से अधिक का सामान जलकर राख हो गया है।अहले सुबह आगलगी की सूचना दमकल टीम को दी गई। मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ी और आग पर काबू करने का प्रयास किया।बता दें आग इतनी भयावह थी कि 12 घंटे बाद भी आग नहीं बुझा है।एक दर्जन से ज्यादा दमकलगाड़ी आग बुझाने में लगे रहे।सुबह जैसे ही आग लगने की सूचना स्थानीय लोगों को मिली सड़कों भीड़ जुट गई।

वहीं आग की सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने मौके पर दमकल टीम को बुलाया।एक एक कर एक दर्जन से अधिक दमकल की गाड़ी पहूंची एवं आग पर काबू करने का प्रयास किया। आग इतनी भयावह रूप ले चुकी थी कि 12 घंटे बाद भी पूरी तरह आग नहीं बुझा।

मिली जानकारी के अनुसार गोदाम में तीन सुरक्षा गार्ड तैनात थे।गुरुवार की अहले सुबह तीन बजे वेयरहाउस से धूंआ निकलते देखा जिसके बाद वेयरहाउस के कर्मियों को सूचना दी।कर्मियों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने दमकल टीम को मौके पर बुलाया। सुबह 5:15 बजे टीम मौके पर पहुंची और आग बुझाने में जुट गई।

इसी बीच वेयरहाउस के दोनों गोदाम में आग फैल चुकी थी। आग बुझाने में टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी।उसके बाद जेसीबी की सहायता से वेयरहाउस के दीवारों को गिराया गया।आगजनी में दोनों गोदाम का सारा सामान एवं गोदाम क्षतिग्रस्त हो गया है।

बताया जाता है कि वेयरहाउस में मोबाइल टावर के सैकड़ों रोल कैसिंग वायर, महंगें मशीन, माइक्रो वेव एंटिना,जीएसएम एंटिना सहित टावर में प्रयोग होने वाले अन्य सामान के साथ काफी कीमती साफ्टवेयर के सामान जलकर राख हो गया है।अनुमान लगाया जा रहा है कि 50 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है।कम्पनी अधिकारियों के आने के बाद ही पता चलेगा कितना करोड़ का नुकसान हुआ है।

लाखों रुपये महीने पर गोदाम लिया है कम्पनी ने-

बताया जाता है कि यह गोदाम मेन रोड स्थित हिंदुस्तान स्टोर्स सफ्लाय कम्पनी के मालिक आदित्य भुवालका ,पिता भगवती प्रसाद भुवालका का है।बताया जाता है कि 4 से 5 लाख रुपये महीने पर एयरटेल कम्पनी ने गोदाम भाड़े पर लिया है।हालांकि कम्पनी की ओर से इस सम्बंध में अभी कुछ नहीं बताया जा रहा है।कम्पनी के दिल्ली ऑफिस से लीगल टीम और अन्य अधिकारी राँची पहुँच रहे है उसके बाद ही सारी जानकारी मिल सकती है।

वेयरहाउस में नहीं है सुरक्षा एवं फायर सेफ्टी का उचित प्रबंध

जिस वेयरहाउस में आग लगी है वहां सुरक्षा व्यवस्था एवं फायर सेफ्टी की उचित व्यवस्था नहीं थी।गोदाम में पानी की भी व्यवस्था नहीं है।व्यवस्था होने से समय रहते आग पर काबू पाया जा सकता था।