#Looteri Dulhan:लुटेरी दुल्हन समेत गैंग का आठ सदस्य गिरफ्तार,अन्य की तालाश जारी है।

Looteri Dulhan :

भोपाल।क्राइम ब्रांच ने शादी कराने का झांसा देकर विवाह योग्य लोगों से रुपये हड़पने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। गैंग में शामिल युवतियां रिश्ता तय होने पर बाकायदा फेरे लेकर शादी की तमाम रस्म अदा करती थीं। इसके 15 दिन बाद कथित ससुराल से जेवर रुपए लेकर चंपत हो जाती थीं।आरोपितों ने उनके फर्जी नाम,पते वाले आधार कार्ड,वोटर आईडी बनवा रखे थे। इस वजह से फरेब का शिकार बना परिवार उनकी तलाश भी नहीं कर पाता था।आरोपित युवतियों में एक चार बच्चों की मां भी शामिल है।

आइएएस अधिकारियों समेत 44 से थे आरोपित महिलाओं के रिश्ते

क्राइम ब्रांच एएसपी गोपाल धाकड़ ने बताया कि पिछले कुछ माह में चार लोगों ने शिकायत दर्ज कराई थी। उसमें बताया गया कि कुछ लोगों ने शादी के नाम पर उन्हें लड़की दिखाई पसंद आने पर लगभग एक लाख रुपये लेकर बाकायदा शादी कराई। इसके बाद दुल्हन 15 दिन में बहाने बनाकर गायब हो गई। दुल्हन और उसके रिश्तेदारों के मोबाइल फोन नंबर बंद हो गए। बताए गए पते भी फर्जी निकले। इस बीच पता चला कि गिरोह ने रिंकू कुशवाह नाम के युवक को लड़की दिखाने के लिए लालघाटी के पास बुलाया है। पुलिस टीम ने मौके पर निगरानी बढ़ा दी। वे लोग रिंकू को झांसे में ले पाते। इसके पहले तीन महिलाओं सहित आठ लोगों को हिरासत में ले लिया गया। उनके पास से 1 लाख 10 हजार रुपये नकद भी बरामद हुए।

ये लोग शिकार हुए हैं

केस-1:कालापीपल निवासी कांता प्रसाद नाथ ने आनंद नगर चौराहे पर युवती पूजा उर्फ रिया को देखा और पसंद आने पर सीहोर में 85 हजार रुपये की लिखापढ़ी कराई। दुल्हन को लेकर अपने घर पहुंच गए। कुछ समय बाद शादी कराने वाले दिनेश पांडे ने रिया को भाभी का ऑपरेशन कराने के बहाने से फोन कर बुला लिया। कांता प्रसाद ने जब दिनेश से संपर्क किया तो उसने बता दिया कि रिया की शादी कहीं और करा दी गई है।

केस- 2:होशंगाबाद निवासी जगदीश मीणा ने भी पूजा उर्फ रिया उर्फ माया से शादी की थी। युवती को बैतूल की रहने वाली बताया था। शादी के 15 दिन बाद ही गिरोह के लोग जगदीश के घर रिश्तेदार बनकर पहुंचे और युवती को लेकर भोपाल आ गए। जगदीश पत्नी के लौटने का इंतजार करता रहा। जगदीश से 60 हजार रुपये वसूले गए थे।

केस- 3 : राजगढ़ निवासी प्रेमसिंह राजपूत ने सीमा पाटीदार नामक युवक से शादी की थी। लुटेरी दुल्हन कुछ दिन साथ रहने के बाद कथित रिश्तेदारों के साथ भोपाल लौट आई। सभी के मोबाइल फोन भी बंद हो गए। गैंग ने प्रेमसिंह को 90 हजार की चपत लगा दी थी।


केस- 4 : शाजापुर निवासी मेहरबान सिंह भिलाला ने ज्योति जायसवाल नामक युवती से शादी की थी। शादी के कुछ दिन बाद ही ज्योति मायके जाने की जिद करने लगी। मेहरबान ने उसे भोपाल भेजा गया। इसके बाद ज्योति गायब हो गई। मेहरबान से गिरोह ने 80 हजार रुपए हड़पे थे।


पकड़े गए-
दिनेश कुमार पांडे और तेजूलाल दोनों निवासी सीहोर, वीरेंद्र धाकड़ निवासी विदिशा, सलमान खां निवासी निशातपुरा भोपाल, विक्रम निवासी आंवलिया उज्जैन, पूजा उर्फ रिया निवासी मंडीदीप, सीमा पाटीदार और रीना उर्फ सुल्ताना निवासी तलैया भोपाल बताए गए हैं। सुल्ताना के 4 बच्चे हैं। पकड़ी गई तीनों महिलाएं अपने नाम बदलकर शादी करती थी और कुछ दिन बाद ही पैसे तथा जेवरात लेकर गायब हो जाती थी। इस गिरोह का सरगना दिनेश कुमार पांडे बताया गया है। वह युवतियों को एक शादी के लिए कम से कम तीस हजार रुपये का भुगतान करता था। पूछताछ में पुलिस को पता चला कि एक शादी के बदले में महिलाओं को 30 हजार रुपये मिलते थे।

एएसपी ने बताया कि इस गिरोह ने लॉकडाउन के बीच यानी 21 मार्च से अब तक नौ शादियां कराने की बात कबूल की है।पुलिस ने अदालत में पूछताछ पूरी होने का हवाला दिया. इसके बाद अदालत में सभी आरोपियों को न्यायिक हिरासत में जेल भेजने के आदेश दिए। पुलिस को फिलहाल इस गिरोह के छह पुरुष और दो महिलाओं की तलाश है।इस गिरोह में शामिल महिला पूजा उर्फ टीना धाकड़ ने 4 शादियां की हैं. रिया भी इसी का नाम है।

सौजन्य:nf