जेल में शराब पार्टी मामला:जेलर सहित चार निलंबित,जेल में पार्टी करने वाले अपराधी सुजीत सिन्हा को गुमला जेल से दुमका जेल शिफ्ट किया

राँची।झारखण्ड के कुख्यात अपराधी सुजीत सिन्हा को गुमला जेल से दुमका जेल शिफ्ट किया गया।आजीवन कारावास की सजा काट रहा अपराधी सुजीत सिन्हा का जेल में शराब पार्टी करते फोटो वायरल हुआ था। इस मामले में एआईजी हामिद अख्तर और गुमला जिला प्रशासन की जांच रिपोर्ट की समीक्षा के बाद जेल आईजी ने मंडल कारा गुमला के प्रभारी जेलर समेत चार को निलंबित कर दिया है।उनके विरुद्ध विभागीय कार्यवाही होगी। इसके अलावा मंडल कारा गुमला के काराधीक्षक के खिलाफ विभागीय कार्यवाही चलेगी। गुमला जेल में अनुबंध पर कक्षपाल के पद पर कार्यरत दो भूतपूर्व सैनिकों का अनुबंध समाप्त कर दिया गया है। साथ ही जेल में पार्टी करने वाले कुख्यात अपराधी सुजीत सिन्हा को केंद्रीय कारा दुमका में शिफ्ट कर दिया गया है।

मामले में जिन लोगों पर कार्रवाई हुई है,उनमें जेल अधीक्षक सुनील कुमार, सहायक कारापाल कौलेश्वर राम पासवान, उच्च कक्षपाल मोहरा सांगा, दफा इंचार्ज उपेंद्र राय और कक्षपाल मुन्ना साह को निलंबित किया गया है। इसके अलावा अनुबंध पर कक्षपाल के पद पर कार्यरत दो भूतपूर्व सैनिक मारकुश लकड़ा व वाल्टर केरकेट्टा का अनुबंध समाप्त करने का निर्णय लिया गया है।

शराब पार्टी करते फोटो हुआ था वायरल

बीते 10 जनवरी को गुमला जेल में बंद अपराधी सुजीत सिन्हा का गुमला मंडल कारा में शराब पार्टी किये जाने का फोटो वायरल हुआ था. जिसके बाद जेल प्रशासन व गुमला जिला प्रशासन सक्रिय हुआ और उसकी उच्च स्तरीय जांच करायी गयी।जेल आइजी मनोज कुमार के निर्देश पर एआइजी हामिद अख्तर ने भी पूरे मामले की जांच की. वहीं उपायुक्त गुमला के निर्देश पर एसडीओ व डीएसपी ने पूरे मामले की जांच की. जांच में इस बात की पुष्टि हो गयी कि उक्त वायरल फोटो मंडल कारा गुमला का है. इसके बाद जांच समिति ने राज्य सरकार व कारा निरीक्षणालय से कार्रवाई की अनुशंसा की थी, जिसके बाद जेल आईजी ने इस मामले कार्रवाई की है. इस पूरे प्रकरण में गुमला थाना में प्राथमिकी भी दर्ज की गयी है।