राँची में पंचायत सचिवालय स्वयंसेवकों पर लाठीचार्ज,कई प्रदर्शनकारी घायल,रिम्स में भर्ती

राँची।राजधानी राँची में पंचायत सचिवालय स्वयंसेवकों पर पुलिस ने सोमवार को लाठीचार्ज कर दिया।पुलिस ने महिलाओं को भी पिटाई कर दी।इसमें कई प्रदर्शनकारी घायल हो गए हैं। इन्हें रिम्स में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि ये सभी मुख्यमंत्री आवास का घेराव करने जा रहे थे। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को घेराव करने से पहले राजभवन के नजदीक ही रोक दिया।इसके बाद इन्हें नियंत्रित करने के लिए पुलिसकर्मियों ने इन पर लाठीचार्ज किया।महिला पुरूष को दौड़ा दौड़ा कर पीटा।इसमें कई घायल हो गए हैं।इसके बाद इन्हें रिम्स में भर्ती कराया गया है। ये प्रोत्साहन राशि की जगह सम्मानजनक वेतन एवं पंचायत सचिवालय सहायक पद का दर्जा की मांग कर रहे थे। राज्यभर से प्रदर्शनकारी पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक संघ के बैनर तले राँची पहुंचे थे।

पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक संघ की बैठक पिछले दिनों राँची में प्रदेश सचिव चंद्रदीप कुमार की अध्यक्षता में की गयी थी।इस बैठक में 24 जिलों के स्वयंसेवक शामिल हुए थे।इसमें अपनी पांच सूत्री मांगों को लेकर 20 फरवरी से अनिश्चितकालीन आंदोलन करने का निर्णय लिया गया था। इसी के आलोक में इन्होंने आज सोमवार को विरोध प्रदर्शन किया। इसमें पूरे राज्य से पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक शामिल हुए थे।

पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक संघ की 5 मुख्य मांग हैं।मुख्यमंत्री से मुलाकात कर संघ के प्रतिनिधि मंडल से वार्ता, पंचायत सचिवालय स्वयंसेवकों को स्थायी किया जाए, पंचायत सचिवालय स्वयं सेवक का नाम हटाकर पंचायत सहायक किया जाए। पंचायत सचिवालय स्वयंसेवक को उचित मानदेय दिया जाए एवं वर्तमान सरकार में स्वयंसेवक से काम नहीं लिया जा रहा है,उन सभी को काम दिया जाए।इन पांच मांगों को लेकर 20 फरवरी से मोरहाबादी मैदान के पास अनिश्चितकालीन आंदोलन करने का फैसला लिया गया था।