जमीन घोटाला:ईडी ने आर्किटेक्ट बिनोद सिंह और प्रेस सलाहकार रहे पिंटू से की लंबी पूछताछ…

–बड़गाई अंचल के तत्कालीन राजस्व उप निरीक्षक भानु प्रताप की चार दिन और बढ़ी रिमांड अवधि

राँची।जमीन घोटाला मामले में शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हेमंत सोरेन के अलावा उनके करीबी आर्किटेक्ट बिनोद सिंह और पूर्व सीएम के प्रेस सलाहकार रहे अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू से भी लंबी पूछताछ की। बिनोद सिंह पूछताछ के बाद शाम में 7 बजे ईडी कार्यालय से निकले। वहीं अभिषेक प्रसाद रात करीब 9.30 बजे पूछताछ के बाद निकल गए। ईडी दोनों को फिर पूछताछ के लिए जल्द बुला सकता है। ईडी ने बिनोद सिंह से उनके मोबाइल से जो वाट्सएप चैट मिले थे उसके संबंध में शुक्रवार को पूछताछ की। बिनोद सिंह के वाट्सएप चैट से कई प्रशासनिक पदाधिकारियों की मुश्किले बढ़नी वाली है। क्योंकि उन लोगो ने बिनोद सिंह के माध्यम से अपने ट्रांसफर पोस्टिंग की पैरवी हेमंत सोरेन से करवाई थी। बिनोद सिंह ने कई अधिकारियों के ट्रांसफर पोस्टिंग के संबंध में हेमंत सोरेन को वाट्सएप मैसेज किया था। शुक्रवार को हेमंत सोरेन के समक्ष बिनोद सिंह को ईडी ने बैठा उन वाट्सएप चैट को दिखाया और उससे पूछा कि उसने किसको भेजा था।

अभिषेक प्रसाद के मोबाइल को ईडी ने खंगाला

शुक्रवार को पूछताछ के दौरान ईडी ने अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू के मोबाइल को भी खंगाला। ईडी ने हाल ही में पिंटू के घर पर भी छापेमारी की थी। छापेमारी के बाद ईडी ने उनके मोबाइल को जब्त किया था। इधर संभावना व्यक्त की जा रही है कि एक बार फिर जल्द ईडी पिंटू को पूछताछ के लिए बुलाएगा। ईडी को पिंटू के मोबाइल से कई अहम जानकारियां मिली है। जिसके संबंध में उससे पूछताछ चल रही है।

भानु के साथ पूछताछ के लिए जल्द मनोज कुमार को बुला सकता है ईडी

भानु की चार दिनों की रिमांड शुक्रवार को और बढ़ा दी गई। उससे पहले चार दिन ईडी पूछताछ कर चुका है। अब ई़डी की तैयारी है भानु और अंचल अधिकारी मनोज कुमार को आमने सामने बैठा कर पूछताछ करने की। इसके लिए जल्द ईडी मनोज कुमार को बुला सकता है। भानु ईडी को पूछताछ में बता चुका है कि उसने मनोज कुमार के कहने पर ही बड़गाई अंचल के बरियातू स्थित 8.46 एकड़ जमीन का विवरण तैयार किया था और उसकी अमीन से नापी करवाई थी।