जमीन घोटाला:हेमंत सोरेन को अब समन जारी नहीं करेगा ईडी,पीएमएलए कोर्ट से वारंट लेने की तैयारी…

–अबतक छह समन जारी कर चुका है ईडी पूछताछ के लिए, एक भी समन पर नहीं गए है मुख्यमंत्री, ईडी के विधि विशेषज्ञ व अधिकारियों का दिल्ली से राँची आना-जाना हुआ शुरू,बढ़ी राजनीतिक हलचल

राँची।प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अब मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को समन जारी नहीं करेगा। अब ईडी हेमंत सोरेन के विरुद्ध पीएमएलए कोर्ट से वारंट लेने की तैयारी कर रहा है। इसे लेकर ईडी की तैयारी तेज हो गई है। दिल्ली से ईडी के विधि विशेषज्ञ और अधिकारियों का राँची आना-जाना शुरू हो गया है। ईडी सूत्रों की माने तो अब कभी भी पीएमएलए कोर्ट में वारंट के लिए प्रे कर सकता है। ईडी जमीन घोटाला मामले में पूछताछ के लिए अबतक हेमंत सोरेन को छह बार समन जारी कर चुका है। लेकिन एक भी समन पर हेमंत सोरेन पूछताछ के लिए नहीं पहुंचे है। ईडी हेमंत सोरेन से बड़गाई अंचल में डीएवी बरियातू के पीछे स्थित 8.46 एकड़ जमीन के संबंध में पूछताछ करने वाली है। पिछले हफ्ते इस मामले को लेकर ईडी के एक बड़े अधिकारी भी रांची पहुंचे थे और यहां के अधिकारियों के साथ इस बैठक भी की थी। इधर, हेमंत सोरेन मामले को लेकर राँची में राजनीतिक गलियारे में भी चर्चा बढ़ गई है कि अब ईडी कभी भी वारंट लेकर कार्रवाई कर सकता है।

चार महीने में छह बार ईडी ने समन कर बुलाया, एक बार भी नहीं गए

ईडी ने चार महीने में हेमंत सोरेन को छह बार समन किया। पहली बार हेमंत सोरेन को 14 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया गया। दूसरी बार उन्हें 24 अगस्त को बुलाया गया। तीसरी बार 9 सितंबर और चौथी बार 23 सितंबर को पूछताछ के लिए बुलाया गया। पांचवी बार 4 अक्टूबर को और छठी बार 12 दिसंबर को उन्हें समन कर पूछताछ के लिए ईडी ने बुलाया। लेकिन एक बार भी वे ईडी कार्यालय नहीं गए। हर बार उन्होंने ईडी को पत्र लिख कर जवाब दिया। जिसमें ईडी कार्यालय नहीं आने के अलग अलग कारण बताए गए। कभी कोर्ट में चुनौती देने की बात बताई गई तो कभी विधि विशेषज्ञों से वे राय ले रहे है बताया गया।

गिरफ्तार राजस्व उप निरीक्षक भानू प्रताप प्रसाद के घर मिले थे उक्त जमीन के कागजात

ईडी ने जमीन घोटाले मामले में 13 अप्रैल 2023 को छापेमारी की थी। छापेमारी के दौरान ईडी को बड़गाई के तत्कालीन राजस्व उप निरीक्षक भानू प्रताप प्रसाद के घर से 11 ट्रंक में जमीन के दस्तावेज मिले थे। जिसमें डीएवी बरियातू के पीछे स्थिति 8.46 एकड़ जमीन के भी कागजात मिले थे। जिसमें हेरा फेरी की गई थी और जिसके संबंध में हेमंत सोरेन से पूछताछ होनी है। उक्त जमीन के मामले में ईडी ने अबतक बड़गाई के तत्कालीन सीओ मनोज कुमार और तत्कालीन राजस्व उप निरीक्षक भानू प्रताप प्रसाद से पूछताछ कर चुका है। दोनों ने ईजी को अपने बयान में बताया है कि उक्त जमीन बॉस की है। जब ईडी ने दोनों से पूछा कि ये बॉस कौन है तो दोनों ने बताया कि बॉस शब्द का प्रयोग हेमंत सोरेन के लिए किया जाता है।