उपायुक्त रांची और एसएसपी राँची की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस: A सिमटोमैटिक कोरोना पॉजिटिव है मलेशियन महिला

राँची। राजधानी रांची के राजकीय अतिथिशाला में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में उपायुक्त श्री राय महिमापत रे ने कोरोना पॉजिटिव मलेशियन महिला को लेकर सोशल मीडिया पर चल रही अफवाहों पर विराम लगाते हुए कहा कि महिला A सिमटोमैटिक कोरोना पॉजिटिव है, महिला में किसी तरह के लक्षण नहीं दिख रहे हैं। इस महिला की जांच रिम्स में कराई गई है और ICMR पुणे से इसकी पुष्टि की गई है। उन्होंने कहा कि महिला कोरोना से संक्रमित है इसमें कोई शक नहीं।

107 लोगों के संपर्क मेंआई संक्रमित मलेशियन महिला

प्रेस कॉन्फ्रेंस में उपायुक्त ने बताया कि मलेशियन महिला के सेल फोन एनालिसिस और उसके बाद मिली जानकारी के अनुसार वह 107 लोगों के संपर्क में आई। इसमें जिले के 35 हिंदपीढी के 54 और 15 ट्रेन स्टाफ है। 3 ऐसे लोग हैं जो महिला से गाड़ी वगैरह में संपर्क में आए।

खेल गांव स्थित क्वॉरेंटाइन सेंटर में सुविधा की कमी नहीं

उपायुक्त रांची ने बताया कि खेलगांव स्थित क्वॉरेंटाइन सेंटर में फैसिलिटी के बारे में सोशल मीडिया में वीडियो वायरल हुए, जिसमें दिखाया गया है कि वहां सुविधाओं का अभाव है उन्होंने बताया कि खेल गांव राज्य का प्रीमियम स्पॉटिंग इंस्टिट्यूशन है ऐसी डोर मेट्री में भारत के खिलाड़ी रहते हैं, जो भी कमियां थी उनका समाधान हो गया है, वहां कोई असुविधा नहीं है। क्वॉरेंटाइन सेंटर में कैसी सुविधा है इसे लेकर जिला प्रशासन की ओर से वीडियो भी जारी किए गए हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस में उपायुक्त ने बताया की पैसे देकर प्राइवेट होटल जैसी सुविधा भी प्राप्त की जा सकती है। इसके लिए ओयो रूम से टाइअप किया गया है, लोग 1200 रुपये देकर क्वॉरेंटाइन फैसिलिटी प्राप्त कर सकते हैं।

हिंदपीढ़ी के बुद्धिजीवियों और अमन पसंद लोगों के सहयोग से हुआ स्क्रीनिंग का काम

उपायुक्त ने बताया कि कुछ न्यूज़ चैनल और सोशल मीडिया पर यह दिखाया गया कि जिला प्रशासन की टीम हिंदपीढ़ी इलाके में कांटेक्ट स्क्रीनिंग नहीं कर पाई। उन्होंने बताया कि सुबह में ऐसी अफवाह के कारण थोड़ी परेशानी हुई थी लेकिन हिंद पीढ़ी के बुद्धिजीवियों और अमन पसंद लोगों के सहयोग से स्क्रीनिंग का काम किया गया। उन्होंने इलाके के लोगों का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि आप के समर्थन की जरूरत है। डीसी ने बताया कि मस्जिद से जिला प्रशासन के सहयोग के लिए ऐलान भी किया गया। उपायुक्त श्री राय महिमापत रे ने बताया कि 11 और लोगों को क्वॉरेंटाइन किया गया है और उनकी जांच भी की जाएगी। इसके बाद आगे की स्थिति की भी जानकारी दी जाएगी।

न अफवाह फैलाएं न अफवाह पर विश्वास करें

उपायुक्त श्री राय महिमापत रे ने लोगों से अफवाह पर विश्वास ना करने और अफवाह ना फैलाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि हल्की से अफवाह से बड़ी परेशानी हो सकती है इसलिए आप सजग रहे, संयमित रहे जिला प्रशासन हर तरह से लोगों के सहयोग के लिए तैयार है। इंदौर का एक वीडियो वायरल कर यह मैसेज फैलाए जाने कि हिंदपीढ़ी में कांटेक्ट स्क्रीनिंग करने गई टीम पर पथराव हुआ है, इसे लेकर डीसी ने कहा कि इसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

अफवाह फैलाने वालों पर होगी कड़ी करवाई: एसएसपी

प्रेस कॉन्फ्रेंस में वरीय पुलिस अधीक्षक श्री अनीश गुप्ता ने लोगों से एक बार फिर सोशल मीडिया पर सावधानी बरतने की अपील की। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया मॉनिटरिंग टीम सोशल मीडिया पर पैनी नजर रख रही है। किसी भी तरह की भ्रामक जानकारी या फिर समाज में कटुता फैलाए जाने वाले पोस्ट के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है अब तक 50 केस दर्ज किए जा चुके हैं, एसएसपी ने कहा कि संयम रखें सहयोग करें पुलिस आपकी मदद को हमेशा तत्पर है ।

मांडर के वीडियो को लेकर एसएसपी अनीश गुप्ता ने कहा कि संबंधित वीडियो की जांच मांडर बीडीओ और सीओ के द्वारा की गई । आगे इस पर एफ आई आर किया जाएगा। हालांकि सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार मामले की जांच कर आरोपी की पहचान कर ली गई है। साथ ही आरोपी के खिलाफ मामला भी दर्ज किया जा चुका है।