Jharkhand:देवघर एयरपोर्ट का नाम बाबा बैद्यनाथ एयरपोर्ट रखने की मांग,सीएम ने नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र के माध्यम से प्रस्ताव रखा है

राँची।झारखण्ड के देवघर में एयरपोर्ट का नाम बाबा बैद्यनाथ एयरपोर्ट रखने की मांग को लेकर सीएम हेमंत सोरेन ने नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को पत्र के माध्यम से प्रस्ताव रखा है।उन्होंने कहा कि जनता की मांग को देखते हुए इस एयरपोर्ट का नाम बाबा बैद्यनाथ एयरपोर्ट होना चाहिए।पत्र के माध्यम से सीएम श्ने कहा कि देवघर शहर बाबा बैद्यनाथ धाम के रूप में पहचाना जाता है. ऐसे में इस एयरपोर्ट का नाम बाबा बैद्यनाथ के नाम से होने से बाबा भोलेनाथ सहित श्रद्धालुओं का मान बढ़ेगा।उन्होंने प्रस्ताव के माध्यम से कहा कि बाबा बैद्यनाथ को जलार्पण के लिए लाखों की संख्या में पर्यटक देवघर आते हैं।इसको ध्यान में रखकर ही देवघर में एयरपोर्ट का निर्माण किया गया है।

उन्होंने कहा कि देवघर जिला धार्मिक दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण है। 850 करोड़ की लागत से बनने वाले इस एयरपोर्ट के निर्माण में राज्य सरकार का काफी योगदान रहा है इस परियोजना के लिए भूमि उपलब्ध कराने समेत 600 करोड़ से अधिक का योगदान राज्य सरकार ने दिया है।उन्होंने नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्रस्ताव देते हुए कहा कि देवघर एयरपोर्ट का नाम बाबा बैद्यनाथ के नाम से किया जाना लोगों की मांग है. उन्होंने नागरिक उड्डयन मंत्री से इस प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार करने की अपील की है, ताकि बाबा बैद्यनाथ एयरपोर्ट का नाम भी विश्व पटल पर अंकित हो सके।

बता दें कि इस एयरपोर्ट के होने से ना सिर्फ बाबा नगरी पहुंचने में श्रद्धालुओं को सहूलियत होगी, जबकि झारखण्ड समेत बिहार और बंगाल के के कई जिलों को भी लाभ मिलेगा। संभावना है कि झारखण्ड में राँची के बाद देवघर एयरपोर्ट दूसरा बड़ा एयरपोर्ट होगा,जहां देश की कई नामी-गिरामी एयरलाइंस कंपनियां अपनी हवाई यात्रा शुरू करेगी।देवघर एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के मुताबिक, अगस्त माह के अंत तक सभी काम पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित और सितंबर महीने के मध्य तक इसके ऑपरेशनल प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है।