Jharkhand:अपराधी अमन साहू गिरोह पर कसेगा शिकंजा,लेवी का रूपया खपाने वाले हुए हैं चिन्हित,कार्रवाई में जुटी है पुलिस

राँची।झारखण्ड के राजधानी राँची के जेल में बंद अपराधी अमन साहू गिरोह पर चतरा पुलिस शिकंजा कसेगी।चतरा पुलिस को अमन साहू गिरोह से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े लोगों ऐसे लोगों की जानकारी मिली है,जो अमन साहू के लिए लेवी वसूलने के साथ साथ लेवी के रूपया को जमीन कारोबार समेत कई अन्य में कारोबार में इन्वेस्ट करने का काम कर रहे है।ऐसे लोगों के ऊपर चतरा पुलिस एटीएस की मदद से कार्रवाई करेगी।इसके अलावा चतरा पुलिस उन लोगों को चिन्हित कर रहा है,जो अमन साहू को रंगदारी दे रहे हैं. यह काम जिला पुलिस अलग से कर रही है।

बताया जा रहा है कि राँची के होटवार जेल में बंद अपराधी अमन साहू पर चतरा में दर्ज मामलों का चतरा पुलिस अध्ययन कर रही है देखा जा रहा है कि किस केस में अमन साहू ने किसकी मदद ली केस में उसके साझेदार कौन-कौन हैं।रंगदारी मांगने से लेकर वसूलने तक गिरोह के किस सदस्य का क्या काम है।आज तक अमन के इशारे पर किस-किस कारोबारी पर हमले हुए हैं।हमले में किसकी गिरफ्तारी हुई है।इस गैंग के कौन-कौन से सदस्य जेल में हैं और कौन-कौन जेल के बाहर हैं। जेल में अमन साहू के लड़कों के साथ किस-किस बंदी की निकटता है।

लेवी के लिए राज्य के लातेहार, चतरा, रामगढ़, हजारीबाग के कोयलांचल क्षेत्र में कोयला ट्रांसपोर्टिंग में लगी कंपनियों से लेवी वसूलने के लिए अमन साव का गिरोह दहशत फैलाने की कोशिश में जुटा हुआ है।दहशत फैलाने और लेवी नहीं मिलने के कारण अमन साव गिरोह के अपराधियों ने गोलीबारी और हत्या की घटना को अंजाम दिया है। जेल में बंद रहते हुए भी अमन साव अपने गिरोह के मयंक सिंह के माध्यम से वारदात को अंजाम दे रहा है।गौरतलब है कि बीते 8 फरवरी मोस्ट वांटेड अपराधी मयंक सिंह का झारखण्ड पुलिस ने फोटो जारी किया था। झारखण्ड पुलिस ने मयंक सिंह के अलावा शाहरुख उर्फ तिवारी ( गिरफ्तार) का भी फोटो जारी किया था।साथ ही सूचना देने वाले को एक लाख रुपया इनाम देने की भी घोषणा की थी।

राँची पुलिस ने अमन साव को किया था गिरफ्तार

राज्य के सात जिले की पुलिस के लिए चुनौती बने अपराधी अमन साव को राँची पुलिस ने बीते 20 जुलाई 2020 को गिरफ्तार किया था।राँची एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा के नेतृत्व में पुलिस की टीम ने कार्रवाई करते हुए अमन साव सहित दो अपराधियों को गिरफ्तार किया था।अमन साव के ऊपर राज्य के अलग-अलग जिलों में 49 मामले दर्ज है।

लेवी वसूलने वाले व लेवी के रूपया को इन्वेस्ट करने वाले हुए है चिन्हित: एसपी

इस मामले में चतरा एसपी राकेश रंजन ने बताया, कि अमन साहू गिरोह से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े ऐसे लोग जो लेवी वसूलने के साथ-साथ लेवी के रूपया को जमीन कारोबार समेत कई अन्य कारोबार में इन्वेस्ट कर रहे हैं।उन्हें चिन्हित किया गया है.जल्द ऐसे लोगों के ऊपर पुलिस कार्रवाई करेगी।

लेवी के लिए दे रहा हत्या और गोलीबारी की घटना को अंजाम

29 अगस्त: चतरा के टंडवा थाना क्षेत्र स्थित आम्रपाली कोल परियोजना में अमन साहू गिरोह के अपराधियों ने गोलीबारी की थी. गोलीबारी में आरकेटीसी ट्रांसपोर्ट कंपनी के तीन कर्मी घायल हुए थे.

21 जून: चतरा के टंडवा में कोयला के ट्रांसपोर्टेशन का काम कर रही आरकेटीसी कंपनी के कर्मियों पर फायरिंग की घटना को भी अमन साव के गैंग ने ही अंजाम दिया था. मौके पर अमन साव के गुर्गे शाहरूख अंसारी ने पोस्टर भी फेंके थे.

13 जून: लातेहार पुलिस ने चकिया जंगल में सात अपराधियों को हथियार के साथ पकड़ा था. पूछताछ में अपराधियों ने खुद को अमन साव गिरोह का आदमी बताया था. अपराधियों ने बताया था कि अमन साव को रंगदारी नहीं मिल रही थी, जिसके कारण आरा चमातु कोल प्रोजेक्ट साइडिंग में गोलीकांड और आगजनी की घटना को अंजाम देने के मकसद से ये सभी जुटे थे.

31 मई: लातेहार जिले के बालूमाथ थाना क्षेत्र अंतर्गत आरा टुंडी कोलियरी परिसर में अपराधियों ने गोलीबारी की थी. अपराधियों ने लातेहार जिला परिषद उपाध्यक्ष सह कोयला व्यवसाई राजेंद्र प्रसाद साहू को गोली मारने के इरादे से फायरिंग की थी, लेकिन राजेंद्र साहू बाल-बाल बच गए. गोली उनके मुंशी संदीप कुमार और चालक पप्पू केसरी को लगी थी. घटना की जिम्मेदारी अमन साहू गिरोह ने ली थी.

19 फरवरी: हजारीबाग L&T कंपनी के कर्मचारी सत्येंद्र सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इस मामले में हजारीबाग पुलिस ने अमन साहू गिरोह के दो अपराधियों को गिरफ्तार किया था.