Jharkhand:हजारीबाग से चोरी हुई भगवान बुद्ध की दो बेशकीमती मूर्ति राँची से बरामद,पाँच गिरफ्तार

हजारीबाग।झारखण्ड के हजारीबाग जिले के सदर थाना क्षेत्र के बहोरनपुर में पुरातात्विक उत्खनन स्थल से चोरी हुई भगवान बुद्ध की दो बेशकीमती मूर्तियों को पुलिस ने राँची से बरामद कर लिया है।इस मामले में पाँच लोगों को गिरफ्तार किया गया है।आज हजारीबाग एसपी कार्तिक एस संयुक्त प्रेसवार्ता में जानकारी दी।मूर्ति चोरी के आरोप में गिरफ्तार लोगों में प्रेम शंकर सिंह (40), नरेश राय (50), कुमार सुजीत सिंह उर्फ अंकु (46), यतीश कुमार (47) और संजय अग्रवाल (49) शामिल हैं।प्रेम शंकर व नरेश बिहार के बांका जिले के रहने वाले हैं। जबकि अन्य तीन आरोपी राँची के सदर थाना क्षेत्र के दो और पुंदाग ओपी क्षेत्र के निवासी हैं।

बताया गया कि सबसे पहले मूर्ति चोरी होने के बाद गुप्त सूचना पर सुजीत की गिरफ्तारी हुई थी। जिसने चोरी की घटना में अपनी संलिप्तता स्वीकार कर ली।उसके बयान पर संजय अग्रवाल को गिरफ्तार किया गया।उससे पूछताछ के बाद मूर्तियों को यतीश के घर से बरामद किया गया।उसके बाद वारदात के तीन अन्य आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया गया।

बताया कि खुदाई में प्राचीन मूर्ति मिलने की जानकारी होने के बाद आरोपियों ने आपस में उसे चुराकर बेचने की योजना बनायी। तीन मार्च को ही संजय अग्रवाल, कुमार सुजीत सिंह, प्रेम शंकर सिंह, नरेश राय और संजय सिंह ने योजना बनायी थी।

पुलिस के मुताबिक, 20-21 मार्च की रात सुजीत, प्रेम शंकर, नरेश रॉय व संजय सिंह हजारीबाग आये और मूर्तियों को चोरी की घटना को अंजाम दिया।बता दें बहाेरनपुर में पुरातत्व विभाग की खुदाई में मिली भगवान बुद्ध की दाे दुर्लभ मूर्तियां 20 मार्च की रात चाेरी हाे गईं थीं। मूर्तियाें की सुरक्षा में तैनात पुलिस व सुरक्षाकर्मी साेते रह गए और चाेर भगवान बुद्ध की भूमि स्पर्श मुद्रा की मूर्तियां चुरा ले गए थे। जहां से चाेरी हुई थी, वहां भगवान बुद्ध और मां तारा सहित कई और मूर्तियां भी थीं, लेकिन चाेराें ने ऐतिहासिक महत्व की इन बेशकीमती मूर्तियाें काे गायब कर दिया था। दाेनाें मूर्तियां 18 फरवरी काे खुदाई में मिली थीं, जाे डेढ़ गुना एक फीट की थी और ईंट की दीवार पर लगी थीं। विशेषज्ञाें के मुताबिक ये दाेनाें मूर्तियां 9वीं से 12वीं शताब्दी के बीच की हैं।