#JHARKHAND:झारखण्ड के दो वीर सपूत ने सीमा की रक्षा करते शहीद हो गए हैं,साहेबगंज और पूर्वी सिंहभूम जिले के 2 वीर जवान शहीद हो गए।

भारत-चीन झड़पः लद्दाख की गलवान घाटी में शहीद हुए झारखण्ड के दो सपूत

भारत-चीन सीमा में हिंसक गतिरोध के दौरान फिर एक झारखण्डी शेर गणेश हांसदा शहीद हो गए है।कल भी झारखण्डी वीर कुंदन झा के शहीद होने की खबर आई थी।
झारखण्ड के दो वीर सपूतों ने देश की सीमा की रक्षा करते बलिदान दी है।
विनम्र श्रद्धांजलि

लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय सेना के साथ चीन के सैनिकों की झड़प में झारखण्ड के दो जवानों की मौत पर मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ,बीजेपी नेता बाबूलाल मरांडी सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि।

लद्दाख की गलवान घाटी में झारखण्ड के साहेबगंज और पूर्वी सिंहभूम जिले के 2 जवान शहीद हो गए।

राँची।लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार देर रात भारतीय सेना के साथ चीन के सैनिकों की झड़प में भारतमाता के 20 वीर सपूत शहीद हो गए. इन शहीदों में झारखण्ड के 2 सपूत भी शामिल हैं।वहीं जमशेदपुर के बहरागोड़ा प्रखंड के बांसदा निवासी गणेश हांसदा भी शामिल हैं।

यह झड़प उस वक्त हुई जब भारतीय सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) को लेकर बातचीत करने गए थे। घटना में शहीदों के अलावा 45 जवान जख्मी भी हुए हैं।इधर,झारखण्ड के 2 जवानों के शहीद होने पर बीजेपी के नेता प्रतिपक्ष बाबूलाल मरांडी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है. मरांडी ने इस बाबत किए गए ट्वीट में बताया है कि चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में झारखंड के साहेबगंज और पूर्वी सिंहभूम बहरागोड़ा के दो जवान शहीद हो गए हैं

बहरागोड़ा के रहने वाले थे गणेश हांसदा

शहीद होने वाले गणेश हांसदा पूर्वी सिंहभूम जिले के बहरागोड़ा के रहने वाले थे।उन्होंने महज 23 वर्ष की आयु में वतन की खातिर खुद को कुर्हान कर दिया. गणेश के पिता सुबदा हांसदा किसान हैं और मां गृहणी है. बड़े भाई गांव में ही रहकर खेती-बाड़ी करते हैं।

बेटे के लिए दुल्हन ढूंद रही थी मां

23 वर्षिय गणेश हांसदा की अभी शादी नहीं हुई थी. उनके लिए उनकी मां दुल्हन की तलाश कर रही थी. बताया जा रहा है कि मां अपने छोटे बेटे की शादी के लिए काफी उत्साहित थी, लेकिन उससे पहले ही दुखद खबर मिल गई।

सीएम में ट्वीट कर दुःख जताया और कहा एक और झारखण्ड के शेर ने देश की रक्षा करते बलिदान दी है।
भारत-चीन सीमा में हिंसक गतिरोध के दौरान फिर एक झारखण्डी शेर गणेश हांसदा जी के शहीद होने की खबर सुनकर मन व्याकुल है। कल भी झारखण्डी वीर कुंदन ओझा जी के शहीद होने की खबर आई थी।
देश की संप्रभुता की रक्षा में वीर झारखण्डी सपूतों का बलिदान सदियों तक याद रखा जाएगा।

मरांडी ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

लद्दाख में चीनी सेना के साथ भारतीय सैनिकों की भिड़ंत को लेकर झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बाबूलाल मरांडी ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर राज्य के शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी है. मरांडी ने अपने ट्वीट में कहा है, ‘चीनी सैनिकों के साथ लद्दाख की गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में एक कर्नल और दो जवानों के शहीद होने की घटना दुःखद है. इसमें झारखंड का भी एक लाल शहीद हुआ है. शहीद जवान का नाम कुंदनकांत ओझा बताया जा रहा है, जो साहिबगंज जिला के डिहारी गांव के रहने वाले थे.’ मरांडी ने कहा कि झारखंड को अपने शहीद जवान पर फख्र है और संकट की इस घड़ी में उसके परिवार के साथ मेरी पूरी संवेदना है. इसके बाद किए गए दूसरे ट्वीट में बाबूलाल मरांडी ने कहा, ‘चीनी सैनिकों से झड़प में शहीद हुए जवानों की सूची में झारखंड के एक संथाल भाई का नाम भी शामिल है।वीरगति प्राप्त करने वाले गणेश हांसदा बहरागोड़ा के निवासी थे. मेरी और मेरी पार्टी की पूरी संवेदना पीड़ित परिवार के साथ है.’

LAC पर बातचीत के दौरान भिड़ंत

आपको बता दें कि गलवान घाटी में सोमवार की रात भारतीय सैनिकों के साथ चीनी सेना के जवानों की भिड़ंत हुई. इस दौरान चीन के सैनिकों ने लाठियों और धारदार चीजों से भारतीय सेना के जवानों पर हमला कर दिया. इस हमले में आर्मी के कमांडिंग अफिसर समेत 20 सैनिक शहीद हो गए. वहीं, भारतीय सेना के 4 जवानों की हालत नाजुक है. दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुई भिड़ंत में चीन के 43 सैनिकों के भी हताहत होने की खबर है. हालांकि चीन ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है।