झारखण्ड पुलिस और एनआईए का मोस्ट वांटेड 19 लाख इनामी नक्सली अमन गंझू बिहार से गिरफ्तार

राँची।झारखण्ड पुलिस और एनआईए का मोस्ट वांटेड 15 लाख का इनामी नक्सली अमन गंझू गिरफ्तार हुआ है। अमन की गिरफ्तारी बिहार के गया जिले से हुई है।नक्सली अमन भाकपा माओवादियों का जोनल कमांडर है।उसके ऊपर झारखण्ड सरकार ने 15 लाख रुपये का इनाम और एनआईए ने चार लाख का घोषित किया है।बताया जाता है कि अमन लंबे वक्त से झारखण्ड के लातेहार, लोहरदगा, गुमला के इलाके में सक्रिय था।

अमन गंझू मूल रूप से बिहार के औरंगाबाद का रहने वाला है

झारखण्ड पुलिस के द्वारा इस साल फरवरी में लोहरदगा के बुलबुल के इलाके में सुरक्षाबलों अभियान चलाया था।इस अभियान में कुख्यात माओवादी कमांडर रविंद्र गंझू के दस्ते को बड़ा नुकसान हुआ था।इस अभियान में नक्सली रबिन्द्र गंझू और अमन गंझू निकल कर भाग गए थे। नक्सली अमन गंझू बुलबुल जंगल से निकल कर छकरबंधा निकल कर भाग गया था जबकि रविंद्र गंझु बूढ़ापहाड़ के इलाके में भाग गया था।हाल के दिनों में छकरबंधा के इलाके में माओवादियों खिलाफ बड़ा अभियान शुरू हुआ है। अभियान में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता मिली है। लगातार अभियान के दौरान अमन गंझू पकड़ा गया है। अमन गंझू मूल रूप से बिहार के औरंगाबाद थाना क्षेत्र के ढिबरा का रहने वाला है।

एनआईए ने किया मोस्ट वांटेड

साल 2019 में लातेहार के चंदवा में हुए नक्सली हमले के मामले में अमन गंझू समेत 22 नक्सलियों के खिलाफ एनआईए ने इनाम की घोषणा की है।एनआईए की जांच में जिन नक्सलियों के नाम सामने आये हैं इन सभी नक्सलियों पर इनाम की घोषणा की गई है। इनाम की राशि एक लाख से 10 लाख तक है।एनआईए ने झारखण्ड में एक करोड़ के इनामी पतिराम मांझी पर 10 लाख, अजीत उरांव उर्फ चार्लिस, सौरभ दा पर पांच लाख, नवीन, रवींद्र गंझू, छोटू खेरवार, अमन गंझू, नीरज सिंह खेरवार और मृत्युंजय भुईंया पर चार लाख, मनीष यादव, संटू भुईयां, नागेंद्र यादव, शीतल मोची, नेशनल गंझू, कुंदन खेरवार पर तीन- तीन लाख, खतेश गंझू, रंथू उरांव, अनिल तुरी, प्रदीप सिंह खेरवार पर दो-दो लाख, राजेश उरांव, लजीम अंसारी, जितेंद्र नागेशिया पर एक-एक लाख रुपये इनाम की घोषणा की है। एनआईए ने सभी को फरार घोषित करते हुए इनाम राशि की घोषणा की है।