Jharkhand:मानवाधिकार कार्यकर्ता फादर स्टेन स्वामी के घर एनआइए ने गुरुवार की देर शाम छापेमारी,एनआईए ने स्टेन स्वामी को हिरासत में लिया।

राँची।मानवाधिकार कार्यकर्ता फादर स्टेन स्वामी के घर एनआइए ने गुरुवार की देर शाम छापेमारी की है।सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को एनआइए की टीम फादर स्टेन स्वामी के नामकुम स्थित उनके आवास बगईचा 7.30 बजे पहुंची और एनआइए की टीम ने फादर स्टेन स्वामी को अपने साथ लेकर चली गई है।मुंबई के भीमा कोरेगांव मामले को लेकर आज देर शाम एनआईए की टीम नामकुम के बगईचा स्थित फादर स्टैंड स्वामी के घर पहुंची।लगभग 15 से 20 मिनट के पुछताछ के बाद एनआईए की टीम फादर स्टेन स्वामी को अपने साथ ले गई।एनआईए की टीम एक महिंद्रा स्कॉर्पियो एवं पुलिस जिप्सी लेकर स्टेन स्वामी के आवास पहुंची।एनआईए की टीम ने फादर से पूछताछ की एवं अन्य जांच की जिसके बाद टीम फादर को लेकर निकल गई।एनआईए टीम में पांच से सात लोग थे।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एनआइए की टीम ने अर्बन नक्सल मामले में छापेमारी की है।हालांकि इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पायी है। गौरतलब है कि इससे पहले बीते 6 अगस्त को भी एनआईए की टीम ने फादर स्टेन स्वामी के आवास पर छापेमारी की थी और कई अहम कागजात को खंगाला था।उसके बाद स्टेन स्वामी ने एनआईए को जबाब भेजा था जिससे एनआईए संतुष्ट नहीं हुई उसके बाद एनआईए ने फादर स्टेन स्वामी को आज हिरासत में लिया है।एनआईए की टीम देर शाम स्कॉर्पियो और एक जिप्सी से एनआईए के अधिकारी पहुंचे और कुछ ही मिनट पूछताछ की उसके बाद साथ लेकर चल दिये।

भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में बीते वर्ष 12 जून 2019 महाराष्ट्र की पुणे व एटीएस पुलिस की टीम ने मानवाधिकार कार्यकर्ता फादर स्टेन स्वामी के घर और कार्यालय में छापेमारी की थी।गौरतलब है की भीमा कोरेगांव में 1 जनवरी, 2018 को कथित रूप से स्टेन स्वामी व अन्य सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भाषण दिया था. इसी मामले में फादर स्टेन के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया था. आरोप है कि स्टेन स्वामी ने महाराष्ट्र के नक्सली संगठन एलगार परिषद को समर्थन दिया।एलगार परिषद मामले में जारी जांच के तहत यह छापेमारी की गयी थी।