Jharkhand lockdown:राज्य में 38 घंटे का सम्पूर्ण लॉकडाउन शुरू है,जरूरी नहीं हो तो घरों से बाहर निकलने की कोशिश ना करें,प्रसाशन की तैयारी सख्त है

राँची।कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के मकसद से लागू स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत 10 जून से अनलॉक-2 लागू है। इस कड़ी में आज शनिवार को शाम चार बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा।राजधानी सहित झारखण्ड में 38 घंटे के सम्पूर्ण लॉकडाउन शुरू हो गया है।इसे लेकर राँची जिला प्रशासन और राँची पुलिस ने चलाया फ्लैग मार्च अभियान।कहा जरूरी नही हो तो घरों से बाहर नही निकले,शहर के विभिन्न चौक चौराहो में तैनात रहेंगे पुलिस पदाधिकारी,होगी सघन जांच, फ्लैग मार्च के दौरान एसडीएम ,सिटी एसपी,एएसपी कोतवाली,सहित सिटी डीएसपी के साथ कई थानेदार मौजूद थे।

बता दें राज्य में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत 10 जून की सुबह 6 बजे से 17 जून की सुबह 6 बजे तक अनलॉक 2.0 की अवधि है। इस ढील के बीच सरकार ने थोड़ी सख्ती बरतने का भी निर्णय लिया है ताकि कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर नियंत्रण रखी जा सके। इसी के तहत शनिवार शाम 4 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक संपूर्ण लॉकडाउन का निर्णय लिया गया है। इस दौरान स्वास्थ्य सेवाओं और मीडिया को छोड़कर तमाम दुकान,बाजार और प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। इधर राँची शहर में चौक चोराहे पर पुलिस तैनात हैं

इधर कोल्हान के तीनों जिले पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम एवं सरायकेला-खरसावां जिलों में सब्जी, फल, किराना समेत सभी तरह की दुकानें बंद रहेंगी। इसमें सिर्फ स्वास्थ्य सेवा से संबंधित दुकान-प्रतिष्ठान खुले रहेंगे।

ज्ञात हो कि कोरोना की दूसरी लहर में ऐसा पहली बार किया गया है।जब लगातार 38 घंटे के लिए राजधानी सहित पूरे राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन लागू किया गया है। इसे लागू कराने के लिए जिला प्रशासन व पुलिस की ओर से व्यापक तैयारी की गई है। आदेश के उल्लंघन की स्थिति में आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत सुसंगत धारा में प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

इधर 10 जून से लागू अनलॉक-2 में जमशेदपुर को आंशिक छूट ही दी गई थी। इसमें सिर्फ यहां सैलून खोलने की अनुमति मिली, तो कपड़ा, जूते-चप्पल, कास्मेटिक व ज्वेलरी दुकानों को छोड़कर बाकी दुकानों को शाम चार बजे तक खोलने की अनुमति मिली थी। वहीं झारखण्ड के अन्य 23 जिलों में सभी तरह की दुकानें खोलने की अनुमति मिल गई थी।

घर में रहें सुरक्षित रहें