Jharkhand:करीब एक साल बाद खुला ओरमांझी का भगवान बिरसा जैविक उद्यान,उद्यान के अधिकारी एवं कर्मी ने पर्यटकों का किया स्वागत

राँची।राजधानी राँची के राँची-पटना रोड ओरमांझी स्थित भगवान बिरसा जैविक उद्यान कोरोना महामारी के कारण पिछले 17 मार्च 2020 से बंद था।झारखण्ड सरकार ने कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए आज मंगलवार से उद्यान खोल दिया गया है।पहले दिन पार्क में एक दर्जन पर्यटकों को गुलदस्ता देकर स्वागत किया गया, वहीं नन्हें बच्चों को टॉफी देकर प्रोत्साहित किया गया।

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण पिछले 17 मार्च 2020 से भगवान बिरसा जैविक उद्यान बंद था. इस दौरान किसी के प्रवेश की इजाजत नहीं थी।सरकार की सभी गाइडलाइंस का पालन करते हुए उद्यान दर्शकों के लिए बंद रखा गया था।अब दर्शक जैविक उद्यान का भ्रमण कर सकते हैं और नजदीक से जानवरों, पशु पंछियों, सांप घर, मछली घर में विभिन्न प्रजाति के जीवों का दीदार कर सकते हैं।

पर्यटकों के लिए मास्क पहनकर आना जरूरी है।कोरोना महामारी को देखते हुए उद्यान प्रबंधन ने उद्यान के प्रवेश द्वार पर गोला मार्क दो गज की दूरी व मास्क को अनिवार्य किया है।सैनिटाइजर के साथ दो गज की दूरी पर टिकट लेना है. इसके लिए जमीन पर खड़ा होने के लिए गोला बनाया गया है।

टिकट लेने से पहले प्रवेश द्वार पर ही सैनिटाइजर व थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गयी है. इसके अलावा पब्लिक को मोटिवेट करने के लिए जगह-जगह पर उद्यान परिसर में केजों के पास साइन बोर्ड व सैनिटाइजर रखा गया है. साथ ही उद्यान के भ्रमण के समय भी दो गज की दूरी के साथ मास्क अनिवार्य किया गया है।

पार्क के अधिकारियों ने पर्यटकों का किया स्वागत :

ओरमांझी के बिरसा मुंडा जैविक उद्यान में प्रवेश करने वाले इन पर्यटकों को पूजा कुमारी, अनुराधा कुमारी, राजलक्ष्मी कुमारी, रतन कुमार, अंकित कुमार, अर्पिता शर्मा, आलोक कुमार, राहुल कुमार, रितिका कुमारी, प्रवीण कुमार, उर्मिला कुमारी को गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया गया।

इस अवसर पर निदेशक वाई के दास, डॉ ओमप्रकाश साहु, वन क्षेत्र पदाधिकारी रामचंद्र पासवान, रामलखन पासवान, विवेकानंद कुमार, अरुण कुमार, नरेश कुमार उपस्थित थे।