JAC Board Exam 2021 Date Sheet: मैट्रिक व इंटर परीक्षा की डेटशीट जारी..

राँची। झारखण्ड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने मैट्रिक और इंटर परीक्षा की डेट शीट जारी कर दी है। दोनों बोर्ड की परीक्षा 4 मई से 21 मई तक आयोजित की जाएगी। पहली पाली में मैट्रिक की परीक्षा और दूसरी पाली में इंटर की परीक्षा आयोजित की जाएगी। मैट्रिक की परीक्षा सुबह 9:45 बजे से दोपहर एक बजे तक और इंटर की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम 5:15 तक होगी। बोर्ड की दोनों परीक्षा में परीक्षार्थियों को पंद्रह मिनट का अतिरिक्त समय दिया जा रहा है, ताकि वह प्रश्न पत्रों को बेहतर तरीके से समझ सकें।

मैट्रिक की परीक्षा 4 मई से शुरू होगी। पहले दिन यानि 4 मई को वाणिज्‍य और गृह विज्ञान विषय की परीक्षा होगी। इसके अगले दिन 5 मई को उर्दू, बांग्ला और ओड़िया भाषा की परीक्षा होगी। 6 मई को अरबी, फारसी, हो, मुंडारी, संथाली, उरांव विषय की परीक्षा होगी। 7 मई को खड़िया, खोरठा, कुरमाली, नागपुरी, पंच परगनिया विषय की परीक्षा होगी। 8 मई शनिवार को हिंदी ए और हिंदी बी विषय की परीक्षा, 10 मई सोमवार को संगीत विषय और 11 मई मंगलवार को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा निर्धारित की गई है।

12 मई बुधवार को परीक्षा नहीं होगी। 13 मई को संस्कृत की परीक्षा होगी। पुन: 15 मई को परीक्षा नहीं है। 17 मई को गणित की परीक्षा निर्धारित है। 18 को भी परीक्षा नहीं है। 19 को अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी और 21 तारीख को विज्ञान विषय की परीक्षा निर्धारित की गई है। 20 मई को परीक्षा नहीं होगी।

इसी तरह इंटरमीडिएट की परीक्षा भी 4 मई से ही शुरू होगी। 4 मई को इंटर साइंस, कॉमर्स और आर्टस की वोकेशनल की परीक्षा होगी। 5 मई को साइंस और कॉमर्स की कंपलसरी कोर लैंग्वेज की परीक्षा होगी। 6 मई को आर्टस की इलेक्टिव लैंग्‍वेज (कंपलसरी) और साइंस तथा कॉमर्स के लिए एडिशनल लैंग्‍वेज की परीक्षा होगी।

8 मई को इंटर, साइंस व कॉमर्स के लिए मैथमेटिक्स और स्टैटिक्स विषय की परीक्षा होगी। 10 मई को आर्टस की अर्थशास्‍त्र की परीक्षा और 11 को साइकोलॉजी की परीक्षा होगी। 11 मई को ही साइंस के लिए जियोलॉजी की परीक्षा होगी। 12 मई को साइंस और कॉमर्स के लिए अर्थशास्‍त्र की परीक्षा तथा आर्टस की फिलॉसफी की परीक्षा होगी। 13 को आर्टस के लिए इतिहास विषय की, 15 को ऑर्टस के लिए म्यूजिक, साइंस के लिए फिजिक्स और कॉमर्स के लिए एंटरप्रेन्योरशिप की परीक्षा निर्धारित की गई है।