351 करोड़ जब्त करने के बाद आईटी ने जारी किया बयान,भारी मात्रा में ज्वेलरी भी बरामद…..

 

नई दिल्ली/राँची।इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने तीन राज्यों में की गई छापेमारी में ₹351 करोड़ रुपये बरामद किए और ₹2.80 करोड़ की ज्वैलरी जब्त की।इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने 6 दिसंबर को उड़ीसा, झारखण्ड और कोलकाता में की इस छापेमारी पर विभाग ने आज बयान जारी किया है।आईटी डिपार्टमेंट ने बताया कि ये छापेमारी शराब का कारोबार करने वाले,अस्पताल और एजुकेशन इंस्टीट्यूशन चलाने वाले लोगों पर की गई थी।

ये छापेमारी उड़ीसा, झारखण्ड और पश्चिम बंगाल के 10 जिलों में 30 ठिकानों पर की गई थी। ये पूरा कारोबार झारखण्ड के राँची में रहने वाले धीरज साहू के परिवार से जुड़ा था।धीरज साहू कांग्रेस पार्टी से राज्यसभा सांसद हैं और इनके पिता बलदेव साहू ने कारोबार की शुरुआत की थी। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बताया कि छापेमारी के दौरान ही कंपनी के सीनियर कर्मचारी का बयान दर्ज किया गया।कर्मचारी ने बताया कि ये पैसा शराब कारोबार से जुड़ा है और कैश में की गई डिलिंग से आया है जिसका हिसाब इनकम टैक्स को नहीं दिया गया था। इसके अलावा कंपनी से काफी सारे दस्तावेज जब्त किए गए जो जांच से जुटे हैं।

 

सीबीडीटी ने कहा, ‘‘जब्त किये गये सबूतों के प्रारंभिक विश्लेषण से देसी शराब की बिना हिसाब की बिक्री के रिकॉर्ड, अघोषित नकदी प्राप्तियों के विवरण और बेहिसाबी नकदी के लेन-देन के संदर्भों का पता चलता है।’कहा, ‘‘तलाशी अभियान के दौरान सामने आए तथ्यों से संकेत मिलता है कि समूह शराब कारोबार से अर्जित आय को बड़े पैमाने पर छिपाने में लगा हुआ है।’’