दुमका:उड़ीसा की एक रोड सर्वे कम्पनी की स्कॉर्पियो चोरी मामले में एसपी ने थाना प्रभारी को हटाया,तीन पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया…

दुमका।झारखण्ड के दुमका में पांच दिन पूर्व ओडिशा की एक रोड सर्वे कंपनी की स्कॉर्पियो नगर थाना क्षेत्र से चोरों ने चोरी कर लिया था।इस मामले में जिले के एसपी पीतांबर सिंह खेरवार ने कड़ी कार्रवाई की है।एसपी ने नगर थाना प्रभारी अरविंद कुमार का तबादला कर दिया है,जबकि एक एएसआई,एक हवलदार और एक सिपाही को लाइन हाजिर कर दिया है।

बता दें चार दिन पूर्व 12 अक्टूबर को एनएच 114 ए के नये निर्माण का सर्वे कर रही ओडिशा की कम्पनी एशियन जियो टैग रिसर्च सर्विलांस के इंजीनियर अजीत कुमार राणा ने स्कॉर्पियो चोरी की एफआईआर दर्ज कराई थी।इस मामले में एसपी ने कड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने इसे रात्रि गश्ती में लापरवाही माना और नगर थाना प्रभारी अरविन्द कुमार का तबादला व्यवहार न्यायालय के अभियोजन कोषांग में कर दिया है जबकि अवर निरीक्षक विनोद सिंह, हवलदार राणा पासवान और कांस्टेबल देव प्रताप चौधरी को तत्काल प्रभाव से लाइन हाजिर कर दिया है। वहीं कोर्ट का कामकाज देखने वाले इंस्पेक्टर अतिन कुमार को नगर थाना प्रभारी बनाया गया है।

दरअसल, जब से पुलिस अधीक्षक पीताम्बर सिंह खेरवार ने योगदान दिया है,तब से वे लगातार अपराध नियंत्रण के लिए पुलिस पदाधिकारी के साथ बैठक कर रहे हैं।सभी थानेदारों को अपराध पर अंकुश लगाने का निर्देश दिया जा रहा है। इसके बाद भी नगर थाना क्षेत्र से चोरी कम होने का नाम नहीं ले रही थी।इसी बीच 12 अक्टूबर की रात शिवसुदंरी रोड में गोपाल साह के घर में रहने वाले ओडिशा की कम्पनी की स्कॉर्पियो चोरी हो गई थी।जिस समय वाहन चोरी हुआ,उस समय एएसआई विनोद सिंह हवलदारों के साथ रात्रि गश्ती पर थे। पुलिस अधीक्षक ने इसे बड़ी लापरवाही मानते हुए डीआईजी के अनुशंसा लेने के बाद पुलिस निरीक्षक का तबादला कर दिया और एक एएसआइ और एक हवलदार और एक सिपाही को लाइन हाजिर कर दिया।

पूरे मामले में दुमका एसपी पीतांबर सिंह खेरवार ने कहा कि जो अधिकारी अपने कार्य के प्रति गंभीर नहीं होते हैं, उन पर कार्रवाई करनी पड़ती है।हाल के दिनों में कई घटनाएं हुईं। इन सब चीजों को देखते हुए कुछ पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर किया गया है।