Ranchi:88 हजार के अभाव में 6 कराेड़ का हाईड्राेलिक मशीन बेकार,5वीं मंजील से उपर आग लगी ताे नहीं बुझा पाएगा अग्निशमन विभाग…..

राँची।धनबाद अग्निकांड में हुई 14 लोगों की मौत के बाद भी अग्निशमन विभाग की नींद नहीं खुली है। राजधानी राँची में 5वीं मंजील से उपर आग लगी ताे उससे निपटने के लिए अग्निशमन विभाग बिल्कुल भी सक्षम नहीं है। डाेरंडा,धुर्वा,आड्रे हाउस और पिस्का माेड़ फायर स्टेशन में 13 बड़ी गाड़ियां समेत कुल 18 फायर ब्रिगेड की गाड़ियां ताे है लेकिन इससे 5वीं मंजील से उपर लगे आग पर नियंत्रण पाना बिल्कुल भी संभव नहीं है। अग्निशमन विभाग काे वर्ष 2007 में 6 कराेड़ की लागत का एक हाईड्रालिक मशीन (बरांटाे स्काई लिफ्ट) ताे मिला लेकिन उसके रख-रखाव का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखा गया। यही वजह है कि हाईड्रालिक मशीन (बरांटाे स्काई लिफ्ट) पिछले 3 माह से धुर्वा फायर ट्रेनिंग सेंटर में कबाड़ बनकर खड़ा है और ट्रेनिंग सेंटर का साेभा बढ़ा रहा है। हाईड्रालिक मशीन (बरांटाे स्काई लिफ्ट) बुम नहीं कर रहा है जिसके लिए दिल्ली स्थित बृजवासी कंपनी के मैकेनिक द्वारा 88500 का काेटेशन दिया गया है,लेकिन अबतक विभाग की ओर से पैसा नहीं मिला है।

दिल्ली का मैकेनिक करेगा ठीक, 88500 का दिया है काेटेशन

हाईड्राेलिक मशीन खराब हाेने की स्थिति में इसे ठीक करने के लिए राज्य में काेई मैकेनिक नहीं है। इसे बनाने के लिए दिल्ली स्थित बृजवासी कंपनी से संपर्क करना हाेता है जहां से मैकेनिक पहुंचकर ठीक करता है। हालांकि कंपनी के मैकेनिक का डिमांड काफी ज्यादा हाेने की वजह से उससे संपर्क कर पाना भी काफी मुश्किल हाेता है। दिल्ली के मैकेनिक द्वारा मशीन काे ठीक करने के लिए अग्निशमन विभाग काे 88500 का काेटेशन दिया गया है। इसके बाद धुर्वा फायर स्टेशन से काेटेशन पास करने के लिए लगभग 20 दिनाें पहले अग्निशमन विभाग मुख्यालय काे पत्राचार किया जा चुका है लेकिन अबतक पैसा सैंगसंग नहीं हुआ है।

हाइड्रोलिक मशीन का नहीं है ट्रेंड ऑपरेटर, सेंसर नहीं कर रहा काम

राज्य में सिर्फ एक हाईड्राेलिक मशीन (बरांटाे स्काई लिफ्ट) है लेकिन इसे चलाने के लिए काेई ट्रेंड ऑपरेटर नहीं है। अग्निशमन विभाग काे एक ट्रेंड ऑपरेटर नहीं मिल रहा है जाे हाईड्राेलिक मशीन काे अच्छे से चला सके। मशीन खरीदे 15 वर्ष हाे गए लेकिन अग्निशमन विभाग की ओर से इसे चलाने के लिए किसी काे सहीं तरिके से ट्रेनिंग भी नहीं दिया गया।

13 बड़ी गाड़ी के अलावा फाेम टेंडर वाहन मुस्तैद, ऑयली पदार्थ पर नियंत्रण पाने में सक्षम

वाटर टेंडर टाईप बी वाहन में 45 साै लीटर पानी रखने की क्षमता हाेती है जबकि फाेम टेंडर वाहन में 35 साै लीटर पानी के अलावा एक हजार लीटर फाेम शाॅल्यूशन रखने की व्यवस्था हाेती है। मिनी मिक्स्ड टेंडर वाहन 200 लीटर पानी और 50 लीटर फोम शाॅल्यूशन रखने की क्षमता हाेती है। फाेम शाॅल्यूशन लिक्विड हाेता है जिसे पानी में मिलाकर इस्तेमाल करने से ऑयल जैसे जगहाें पर लगे आग पर काबू पाने में 9 गुणा कारगर साबित हाेता है।

डाेरंडा फायर स्टेशन:
दमकल के गाड़ियाें की कुल संख्या – 5
–वाटर टेंडर टाईप बी – 3 गाड़ी
–मिनी मिक्स्ड टेंडर – एक
–फोम टेंडर वाहन – एक

धुर्वा फायर स्टेशन:
दमकल के गाड़ियाें की कुल संख्या – 7
–वाटर टेंडर टाईप बी – 4 गाड़ी
–मिनी मिक्स्ड टेंडर – एक
–फोम टेंडर वाहन – एक
–हाईड्राेलिक मशीन (बरांटाे स्काई लिफ्ट) खराब पड़ा है।

आड्रे हाउस फायर स्टेशन:
दमकल के गाड़ियाें की कुल संख्या – 5
–वाटर टेंडर टाईप बी – 4 गाड़ी
–फोम टेंडर वाहन – एक

पिस्का माेड़ फायर स्टेशन:
दमकल के गाड़ियाें की कुल संख्या – 2
–वाटर टेंडर टाईप बी – 2 गाड़ी