Jharkhand:गुमला में डायन बिसाही का आरोप लगाकर भतीजे ने चाचा-चाची सहित तीन लोगों की टांगी से काटकर हत्या कर दी,आरोपी भतीजा गिरफ़्तार अन्य फरार

गुमला।झारखण्ड के गुमला में डायन बिसाही का आरोप लगाकर एक ही परिवार के तीन लोगों की टांगी से काटकर हत्या कर दी गई यह घटना जिले के सदर थाना क्षेत्र के लूटो गांव में शनिवार की देर रात हुई है। जहां डायन बिसाही के आरोप में एक ही परिवार के तीन लोगों की टांगी से काटकर उसके ही रिश्तेदारों ने हत्या कर दी है।मृतकों में लूटो गांव के रहने वाले बंधन उरांव, उसकी पत्नी सोमारी देवी और बहू बासमनी देवी शामिल है।


हत्या के आरोप में मृतक के भतीजे बिपता उरांव व जुलू उरांव गिरफ्तार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है,जबकि उसके ही कुछ रिश्तेदार घर से फरार हैं।हत्या किस वजह से की गई है, पुलिस इस बिंदु पर जांच कर रही है।घटना की सूचना मिलने पर गुमला से पुलिस अधिकारियों की टीम लूटो गांव के लिए रविवार की सुबह निकली है।बताया जा रहा है इलाका उग्रवाद क्षेत्र है।

रिश्तेदारों ने दिया घटना को अंजाम:

जानकारी के अनुसार बंधन उरांव की पत्नी सोमारी देवी ओझा गुणी और झाड़-फूंक का काम करती थी। इसी दौरान उनका विवाद उनके दो भतीजे बिपता उरांव और जुलू उरांव के साथ हो गया. जिसके बाद इस हत्याकांड को अंजाम दिया गया। बिपता उरांव और जुलू उरांव बंधन उरांव के घर पहुंचे और टांगी से बंधन उरांव और सोमारी उरांव पर हमला कर दिया. हमले के बाद मची चीख पुकार सुनकर जब उनकी बहू बासमनी देवी घर से बाहर निकली तो उस पर भी टांगी से वार किया गया. इस हमले में सास बहू और सुसर की मौत हो गई। घटना के बाद दोनों आरोपी फरार हो गए।

सदर थाना प्रभारी का कहना है आरोपी सगा भतीजा है।किस कारण हत्या की है आरोपी से पूछताछ जारी है।पुलिस आगे की कार्रवाई में जुटी है।

डायन बिसाही को लेकर जागरूकता चलाई जा रही फिर भी नहीं रुक रही है घटना


डायन बिसाही को लेकर सरकार व जिला प्रशासन कई तरह की प्रचार प्रसार कर रहे हैं, लेकिन आज भी डायन बिसाही को लेकर लोगों ने निर्मम हत्या कर दिया जा रहा है। गुमला सदर थाना क्षेत्र के लूटो गांव में अंधविश्वास में डायन- बिसाही का आरोप लगाकर एक ही परिवार के तीन लोगों की टांगी से काटकर निर्मम हत्या कर दी गई।बताया जाता है की लूटो के 55 वर्षीय बंधन उरांव,50 वर्षीय उसकी पत्नी सोमारी देवी व बहू बासमनी देवी की हत्या उसके हैं रिश्तेदारों ने शनिवार की देर रात को कर दी,जिसके बाद फरार हो गए,।इधर घटना की सूचना पर सदर एसडीपीओ मनीष चंद लाल व थानेदार मनोज कुमार दल बल के साथ घटना स्थल पहुंच शव को कब्जे में लेकर थाना ले आई।घटना के विषय में सदर एसडीपीओ मनीष चंद्र लाल ने बताया कि हत्या के पीछे मृतक बंधन के दो भतीजे में बिपता उरांव व जुलू उरांव का हाथ है।इधर बताया जाता है कि बंधन की पत्नी सोमारी झारफूक ओझागुणी करती थी इसी से डायन बिसाही मामले में आपसी विवाद के कारण यह हत्या की गई है।वही बताया जाता है कि बहु बासमुनी के पति बालकिशुन चेन्नई में मजदूरी करता है घटना के समय मृतक सहित परिवार में 3 सदस्य के अलावे दो मासूम बच्चे बांसमुनि के 6 वर्षीय ज्ञानी व 3 वर्षीय ज्ञान घर में सो रहे थे।