आईएएस पूजा सिंघल को राज्य सरकार ने किया निलंबित,ईडी की पूछताछ जारी है

राँची।झारखण्ड की महिला आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल को निलंबित कर दिया गया है।इस संदर्भ में कार्मिक, प्रशासनिक सुधार एवं राजभाषा विभाग ने आज गुरुवार को अधिसूचना जारी कर दी।झारखण्ड के सीएम हेमंत सोरेन के पास आईएएस पूजा सिंघल के सस्पेंशन की फाइल पहुंची थी। इसके बाद इन्हें निलंबित कर दिया गया।आपको बता दें कि मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) की 5 दिन की रिमांड पर हैं।राँची के ईडी ऑफिस में उनसे ईडी के अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं। इन्हें राँची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार (होटवार जेल) से ईडी ऑफिस लाया गया।

आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल को मनी लाउंड्रिंग के आरोप में 11 मई को गिरफ्तार किया था। ईडी द्वारा गिरफ्तार की जानेवाली वह झारखण्ड की पहली आइएएस अधिकारी हैं।गिरफ्तारी की वजह उनके द्वारा आइसीआइसीआई के खाते में जमा नकद करीब एक करोड़ रुपये की राशि का हिसाब देने में असमर्थ होना है। गिरफ्तारी के बाद उन्हें ईडी के विशेष जज पीके शर्मा के समक्ष पेश किया गया था। इसके बाद उन्हें होटवार जेल भेज दिया गया था। आज गुरुवार को उन्हें राँची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार (होटवार जेल) से ईडी ऑफिस लाया गया। इससे पहले उनके पति अभिषेक झा ईडी ऑफिस पहुंचे।इनसे ईडी के अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं आपको बता दें कि पूजा सिंघल 5 दिनों के लिए ईडी की रिमांड पर हैं।

केंद्र सरकार ने मांगी रिपोर्ट

ईडी ने अदालत से 12 दिनों की रिमांड मांगी थी, पर ईडी कोर्ट ने पांच दिनों की रिमांड दी। इसके बाद पूजा सिंघल को केंद्रीय कारा होटवार भेज दिया गया।इस बीच मनरेगा घोटाले में ईडी की कार्रवाई के मद्देनजर केंद्र ने मामले में पूरी रिपोर्ट मांगी है। सीए सुमन कुमार से पूछताछ के दौरान मिली सूचना पर ईडी ने कोलकाता में भी बिल्डर के ठिकानों पर छापा मारा।