मॉर्निग वॉक पर निकले युवक की अचानक सड़क गिरकर मौत,आगे की जांच के लिए हार्ट और विसरा प्रिजर्व…

धनबाद।सोमवार को माॅर्निंग वाॅक पर निकले 22 वर्षीय युवक की अचानक सड़क पर गिरकर माैत हाे गई। 22 वर्षीय लक्ष्मी नारायण बलियापुर के रहनेवाले थे और विशुनपुर नाला के पास किराए के एक मकान में रहकर प्रतियाेगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे थे। आम दिनाें की तरह ही साेमवार काे भी माॅर्निंग वाॅक पर निकला थे। 6 बजे एलसी राेड पर मिश्रित भवन के पास औंधे मुंह गिर पड़े।

गले से हल्की-सी आवाज निकली और फिर वे निढाल हाे गए। राहगीराें से उसे काेई मदद नहीं मिली। खबर मिलने पर सदर थाना प्रभारी विनय कुमार माैके पर पहुंचे। पाया कि युवक की माैत हाे चुकी थी। उनके माेबाइल फाेन पर आए काॅल से पहचान हुई। शव पाेस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया,शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया।

आगे की जांच के लिए हार्ट और विसरा प्रिजर्व

पाेस्टमार्टम में भी लक्ष्मी की माैत का कारण स्पष्ट नहीं हाे सका। हार्ट व विसरा काे प्रिजर्व कर लिया गया है। हार्ट का हिस्टाे पैथाेलाॅजिकल एग्जामिनेशन किया जाएगा। स्लाइड बनाकर माइक्राेस्काेप से जांच की जाएगी। पता चल सकेगा कि लक्ष्मी काे दिल की काेई बीमारी ताे नहीं थी।

पिता ने बताया, नहीं थी किसी तरह की बीमारी

मृतक के पिता हरपद मांझी ने बताया कि लक्ष्मी उनका इकलौता बेटा था। एक बड़ी बहन है, जिसकी शादी हाे चुकी है। निरसा आईटीआई से डिप्लोमा करने के बाद लक्ष्मी अक्टूबर 2022 से विशुनपुर में किराए के मकान में रहकर प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहा था। उसे काेई बीमारी नहीं थी।​​​​​​​

सीने में दर्द, बेचैनी, पसीना आना खतरे का संकेत

माॅर्निंग वाॅक बेहतर स्वास्थ्य और जीवनशैली के लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन, वाॅक पर निकलने से पहले सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आप पूरी तरह फिट हैं। अगर घर से निकलने से पहले सीने में बाईं तरफ दर्द महसूस हाे, बेचैनी या घबराहट हाे रही हाे, पसीने आ रहे हाें, ताे सावधान हाे जाएं। ये हार्ट अटैक के लक्षण हाे सकते हैं। चक्कर आने या ब्लड प्रेशर बढ़ा हाेने पर भी वाॅक या जाॅगिंग खतरनाक हाे सकती है।–
डाॅ यूके ओझा, मेडिसीन के एचओडी, एसएनएमएमसीएचम