गूंज महोत्सव 2022:सिल्ली में तीन दिवसीय गूंज महोत्सव की तैयारी पूरी,राज्यपाल रमेश बैस आज करेंगे उद्घाटन…

राँची।जिले के सिल्ली में तीन दिवसीय गूंज महोत्सव का उद्घाटन आज झारखण्ड के राज्यपाल रमेश बैस दोपहर में करेंगे।पहला दिन महिला महोत्सव के रूप में मनाया जायेगा। पहले दिन का कार्यक्रम महिलाओं को समर्पित होगा।दूसरे दिन किसान महोत्सव व अंतिम दिन युवाओं को समर्पित युवा महोत्सव मनाया जायेगा।इधर गूंज महोत्सव की तैयारी पूरी कर ली गयी है। उद्घाटन आज झारखण्ड आंदोलन के प्रणेता विनोद बिहारी महतो की पुण्यतिथि पर होगा। समारोह 20 दिसंबर तक चलेगा।राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री सह विधायक सुदेश कुमार महतो समेत कई लोग समारोह में शिरकत करेंगे। महोत्सव के उदघाटन के अवसर पर राज्यपाल पुस्तकालय समेत कई जन कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत करेंगे।पहले दिन उदघाटन कार्यक्रम में क्षेत्र के विभिन्न स्कूल की 1500 लड़कियां एक साथ नृत्य करेंगी। शनिवार को स्टेडियम परिसर में स्कूली छात्राओं ने सामूहिक नृत्य का अभ्यास भी किया।

गूंज महोत्सव का पहला दिन महिला महोत्सव के रूप में मनाया जायेगा। पहले दिन का कार्यक्रम महिलाओं को समर्पित होगा। दूसरे दिन किसान महोत्सव व अंतिम दिन युवाओं को समर्पित युवा महोत्सव मनाया जायेगा।

गूंज महोत्सव में कार्यक्रमों की प्रस्तुति के लिए भव्य स्टेज का निर्माण कराया गया।कोलकाता से साउंड सिस्टम मंगाया गया है। प्रकाश की चकाचक व्यवस्था की गयी है।सड़क पर तोरण द्वार बनाये गये हैं।

5000 छाऊ कलाकारों का कार्निवल होगा आकर्षण

महोत्सव के पहले दिन अलग-अलग जगह से आये 5000 छऊ कलाकर का कार्निवल होगा।सभी एक साथ नृत्य करेंगे।देर रात सांस्कृतिक कार्यक्रमों का दौर चलेगा।मंच पर झारखण्ड की समृद्ध लोक संस्कृति की झलक दिखेगी। राज्य भर के प्रसिद्ध लोक कलाकार अलग-अलग लोक कलाओं की प्रस्तुति करेंगे।

महोत्सव में शामिल होनेवाले लोगों के नाम

महोत्सव में शामिल होनेवालों में पद्मश्री मुकुंद नायक, पद्मश्री मधु मंसूरी, अंतरराष्ट्रीय छऊ कलाकार बंसीधर महतो, खिरोद सिंह मुंडा, पारंपरिक कलशा नृत्य ग्रुप सुषमा नाग व टीम, पद्मश्री नेपाल महतो के सुपुत्र स्वागतम महतो, पद्मश्री स्व गंभीर सिंह मुंडा के सुपुत्र कार्तिक सिंह मुंडा, पद्मश्री स्व रामदयाल सिंह मुंडा के सुपुत्र गुंजल इकिर मुंडा शामिल होंगे।

सिल्ली हाट होगा आकर्षण

गूंज में लोगों को आकर्षित करने के लिए मनोरंजन की भी पूरी व्यवस्था की गयी है।सिल्ली हाट पूरी तरह तैयार है।हाट का आकर्षक प्रवेश द्वार पर ग्रामीण परिवेश के दर्शन लोगों को अंदर जाने को विवश करेगा। हाट के भीतर 100 से अधिक दुकानों में देश के नामी कंपनियों की दुकान के साथ सभी तरह के हाट देखने को मिलेगा।मीना बाजार, देशी व विदेशी झूले का भी आनंद ले सकेंगे।