धनबाद के एसएनएमएमसीएच अस्पताल के डायलिसिस विंग में लगी आग, सभी मरीज सुरक्षित

 

धनबाद।झारखण्ड में धनबाद जिला के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एसएनएमएमसीएच में शुक्रवार देर शाम आग लग गयी।अस्पताल के डायलिसिस विंग में आग लगी लेकिन सभी मरीज सुरक्षित हैं।बिल्डिंग के सेकंड फ्लोर पर आग लगी है। समय रहते सभी मरीजों को बाहर निकाल लिया गया।कोयला नगरी के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एसएनएमएमसीएच के डायलिसिस विंग में आग लग गई। राहत की बात है कि सभी मरीजों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। समय पर फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंच गई और आग पर काबू पा लिया गया।अचानक जब आग लगी तो पूरे अस्पताल में अफरातफरी मच गई।अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि आग आखिर कैसे लगी।राहत और बचाव कार्य में जुटे अस्पताल कर्मी ने बताया कि डायलिसिस विंग में भर्ती सभी मरीज सुरक्षित हैं, समय पर सभी को दूसरे वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया।

मरीज के परिजनों का कहना है कि डायलिसिस वार्ड की गैलरी में मौजूद गायनी वार्ड में करीब 15 से 20 महिला मरीज भर्ती थीं। आनन-फ़ानन में उन्हें बाहर निकाला गया। कुछ मरीजों को बाहर रखा गया।कुछ मरीजों को एंबुलेंस के जरिए इमरजेंसी वार्ड में शिफ्ट किया गया।वहीं कुछ मरीजों को सदर अस्पताल में शिफ्ट किया गया।लोगों ने बताया कि धुआं ऊपरी एनआईसीयू वार्ड तक पहुंच गया। जिसके बाद बढ़ते धुएं के कारण एनआईसीयू के बच्चों को भी बाहर निकालकर शिफ्ट किया गया।

आग लगने की सूचना तुरंत फायर ब्रिगेड को दी गई।जिसके बाद फायर ब्रिगेड की टीम तुरंत मौके पर पहुंची।जहां कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। मौके पर मौजूद एसडीएम उदय रजक ने बताया कि आग अस्पताल के दूसरे तल्ले के डायलिसिस वार्ड में लगी।फायर ब्रिगेड की चार गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पा लिया गया है। अस्पताल प्रबंधन की ओर से किसी के हताहत होने की बात सामने नहीं आई है। मौके पर पहुंचे सिटी एसपी अजीत कुमार ने बताया कि फिलहाल कोई हताहत नहीं हुआ है। सभी मरीज सुरक्षित हैं।

मिली जानकारी के अनुसार, डायलिसिस वार्ड के बगल में बिजली की सप्लाई है।इसके साथ ही यहां कई उपकरण भी लगे हुए हैं।बताया जा रहा है कि इसी के शॉर्ट सर्किट से आग लगी है। ये भी बताया जा रहा है कि एक दिन पहले एक ट्रक में केमिकल की खेप यहां आई थी, जिसे यहां रखा गया था। शॉर्ट सर्किट के कारण आग केमिकल तक पहुंच गई।जिससे आग भड़क गई और भयानक रूप धारण कर लिया।