पटना में महिला दारोगा ने थानाध्यक्ष पर लगाया यौन शोषण का आरोप

पटना।बिहार पुलिस पर एक बार फिर से गंभीर आरोप लगे हैं। सबसे बड़ी बात ये कि आरोप लगाने वाला कोई और नहीं बल्कि महिला पुलिस दारोगा है। महिला दारोगा ने इंस्पेक्टर पर यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है। मामला राजधानी पटना के जक्कनपुर थाना का है।

दरअसल कुछ महीने पहले वहां के थाना प्रभारी पर उनके ही थाने में पदस्थापित महिला दारोगा के द्वारा यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया गया है, जिसकी शिकायत महिला के द्वारा न्यायालय में की गई है।इसके बाद न्यायालय से इसकी कॉपी पटना के एससी एसटी थाना में भेजा गया है।

वहीं एसपी ईस्ट पटना भारत सोनी ने पूरे मामले की जानकारी देते हुए कहा कि जक्कनपुर थाना में पूर्व पदस्थापित इंस्पेक्टर जो उस समय एसएचओ की तरह काम कर रहे थे,उनके खिलाफ एससी-एसटी थाना में एक मुकदमा दर्ज किया गया है। महिला दारोगा ने इंस्पेक्टर पर शारीरिक रूप से प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है।

“इस संदर्भ में एससी-एसटी थाने में कांड संख्या 424 दर्ज किया गया है।उसमें एससी-एसटी एक्ट, 376,313 और अन्य धाराओं में कांड दर्ज किया गया है।इस कांड के सभी पहलुओं पर अनुसंधान किया जा रहा है।अनुसंधान के दौरान जो भी साक्ष्य संकलन किए जाएंगे।उसके आधार पर अभियुक्त के खिलाफ साक्ष्य संग्लन करते हुए विधि संवत कार्रवाई की जाएगी।”- भारत सोनी, एसपी ईस्ट पटना

‘मेरी बात नहीं मानोगी तो..’:

वहीं महिला दारोगा ने लिखित शिकायत दर्ज कराकर कहा है कि मुझे थाना परिसर के आवास पर आने के लिए दबाव बनाते थे। थाना अध्यक्ष कहने लगे कि मेरे कहे अनुसार काम करो, मेरी बात नहीं मानेगी तो तुमको काम के लापरवाही के आरोप में निलंबित करवा दूंगा।बोले मेरी पहुंच बहुत ऊपर तक है।

‘कॉफी पीकर हो गई बेहोश’:

महिला दारोगा ने अपनी शिकायत में आगे लिखा है कि मैं नौकरी बचाने के डर से उनके आवास पर चली गई।आवास पर गई तो मुझे कॉफी पीने के लिए कहे और मैं पीने के बाद बेहोश हो गई। जब होश आया तो मुझे पता चला कि मेरे साथ गलत हुआ है।मैं रोने लगी। इंस्पेक्टर ने मेरा अश्लील वीडियो बना लिया था।उन्होंने कहा कि अगर किसी को इस संबंध में बताई तो वीडियो तुम्हारे पति के पास भेज दूंगा।आज से जैसा कह रहा हूं वैसा करना पड़ेगा।

‘इस वीडियो की धमकी देकर मेरे साथ काफी दिनों तक थाना परिसर के आवास में ही शारीरिक संबंध बनाते रहे और मैंने अश्लील वीडियो के डर से इस बात की जानकारी किसी को नहीं दी।- पीड़िता

‘थानाध्यक्ष के मारने से हुआ गर्भपात’

महिला दारोगा ने बताया कि इसी बीच जब मैं गर्भवती हो गई। इसकी जानकारी अध्यक्ष को मिली तो उन्होंने मेरे पेट पर इतने जोर से मारा कि मेरा गर्भपात हो गया जिसका कागज भी मेरे पास उपलब्ध है।वहीं जब भी मैं वीडियो और फोटो डिलीट करने को कहती तब वह मुझे डराते और धमकाते थे।

इन धाराओं पर FIR

फिलहाल राजधानी पटना के अनुसूचित जाति जनजाति थाना गर्दनीबाग में इंस्पेक्टर के खिलाफ 376, 313 , 506 आईपीसी की धारा के अंतर्गत मामला दर्ज कर जांच की जा रही है। वहीं शिकायत दर्ज कर पुलिस मामले की जांच की जा रही है।