जमीन की हेराफेरी करने वाले राँची के पूर्व डीसी,सीओ,जमीन दलाल पर ईडी की बड़ी कार्रवाई,एक दर्जन से ज्यादा ठिकानों पर छापा…

राँची।झारखण्ड की राजधानी राँची के पूर्व डीसी छवि रंजन के कई ठिकाने पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम छापेमारी कर रही है।इसके अलावा ईडी की टीम कई सीओ और जमीन कारोबारियों के यहां भी छापेमारी कर रही है। जानकारी के अनुसार, ईडी की टीम आईएएस छवि रंजन समेत अन्य लोगों के कुल 22 ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। उसमें राँची,जमशेदपुर, सिमडेगा, हजारीबाग, कोलकाता और बिहार का गोपालगंज शामिल है। बता दें कि आईएएस छवि रंजन वर्तमान में समाज कल्याण विभाग में निदेशक के पद पर पदस्थापित हैं।जानकारी के मुताबिक, ईडी की टीम गुरुवार की सुबह आईएएस छवि रंजन समेत कई अन्य लोगों के ठिकाने पर पहुंचकर छापेमारी कर रही है।


राज्य के कई अधिकारी और कर्मचारी हैं ईडी के रडार पर

मिली जानकारी के अनुसार पूरा मामला जमीन के हेर फेर से जुड़ा है इसी मामले मेंड शुरू की गई है।बता दें कि राँची में सेना की जमीन की रजिस्ट्री के मामले में राँची जिला प्रशासन की भूमिका भी संदेह के घेरे में है। दोनों ही जगहों पर मीन की खरीद करने वाले, रजिस्ट्री करने वाले व्यक्ति, सरकारी पदाधिकारी जिनकी भूमिका रजिस्ट्री, म्यूटेशन में हैं, वह ईडी के रडार पर हैं।

सेना जमीन खरीद में फर्जीवाडा के मामले में ईडी मनी लाउंड्रिंग के पहलूओं पर जांच कर रही है। सेना से मिले दस्तावेजों के मुताबिक, जमीन की खरीद बिक्री बड़ी गड़बड़ी की पुष्टि भी हुई है। ईडी इस मामले में तत्कालीन डिप्टी रजिस्ट्रार वैभव मणि त्रिपाठी और घासीराम पिंगुआ से पूछताछ कर चुकी है। बरियातू थाने में नगर निगम के बयान पर दर्ज एफआईआर के आधार पर ईडी ने करमटोली में सेना की 4.55 एकड़ जमीन के गलत तरीके से बेचे जाने के मामले में ईसीआईआर दर्ज की थी।आधा दर्जन अंचलाधिकारी और और पूर्व डीसी के ठिकानों पर छापेमारी के लिए ईडी की टीम गुरुवार के अहले सुबह से ही तैयार थी, मिली जानकारी के अनुसार, एक साथ लगभग 10 से ज्यादा वाहनों में ईडी की टीम छापेमारी के लिए निकली है।

सिमडेगा में ईडी की टीम सिमडेगा में एक राजस्व अधिकारी के यहां छापामारी कर रही है। झूलन सिंह चौक के समीप अधिकारी का पैतृक आवास है। आवास में ही चल रही है छापामारी। सीआरपीएफ की टीम है मौजूद। अधिकारियों के द्वारा किसी प्रकार की जानकारी अभी नहीं दी जा रही है।बताया जा रहा है कि जिनके घर छापेमारी हुई है राँची के बढगाई अंचल में पदस्थापित थे।