ईडी को छापेमारी में मिला 36.99 लाख कैश और 21 कारतूस….

राँची।झारखण्ड के साहिबगंज जिले में अवैध खनन मामले को लेकर बुधवार को ईडी ने झारखण्ड,राजस्थान,पश्चिम बंगाल और बिहार में 12 ठिकानों पर छापेमारी की थी। इस छापेमारी में ईडी ने कई डिजिटल उपकरण,आपत्तिजनक दस्तावेज, रेकॉर्ड और 36.99 लाख रुपये की नकदी बरामद किया है।

वहीं साहिबगंज के डीसी राम निवास यादव के कैंप कार्यालय से 7.25 लाख रुपये मिले।इसके अतिरिक्त साहिबगंज के डीसी राम निवास यादव के कैंप कार्यालय से 9 एमएम बोर के 19 कारतूस, .380 एमएम के 2 कारतूस और .45 पिस्टल के 5 खाली खोखे भी बरामद किये गये है। ईडी ने बताया है कि तलाशी के दौरान 30 बेनामी बैंक खातों का भी पता चला और ज़िन्हें फ्रीज करा दिया गया है। अवैध खनन मामले में ईडी ने अब तक 51 ठिकाने पर छापेमारी की है और आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। ईडी का अनुशंधान जारी है।

1250 करोड़ की अवैध खनन-जांच में खुलास

इधर प्रवर्तन निदेशालय (ED) की जांच में साहिबगंज इलाके में बड़े पैमाने पर अवैध खनन का पता चला है।इस बात की पुष्टि के लिए ईडी के अधिकारियों ने झारखण्ड सरकार के अधिकारियों के साथ 20 संयुक्त निरीक्षण किये। इसमें बड़े पैमाने पर अवैध खनन के साथ-साथ भूमि और वन क्षेत्र के अनावृष्टि की पुष्टि हुई है। जिससे अन्य पर्यावरणीय खतरे पैदा हो रहे हैं।संयुक्त निरीक्षण के दौरान, 23.26 करोड़ घन फीट से अधिक का अवैध खनन पाया गया।जिसका अनुमानित बाजार मूल्य 1250 करोड़ रूपये निर्धारण किया गया है।