#बाबाधाम:बाबा भोले के भक्‍तों के लिए अच्‍छी खबर है,सुप्रीमकोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने उनके लिए बड़ा निर्णय लिया है,देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ धाम को सावन पूर्णिमा के दिन श्रद्धालुओं के लिए खोला जाएगा..

राँची। बाबा भोले के भक्‍तों के लिए अच्‍छी खबर है। सुप्रिम कोर्ट के आदेश के बाद सरकार ने उनके लिए बड़ा निर्णय लिया है। देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ धाम को सावन पूर्णिमा के दिन सिर्फ एक दिन के लिए श्रद्धालुओं के लिए खोला जाएगा। सिर्फ कलभर यानी सोमवार को खोलने की तैयारी है। इस दौरान सिफ 100 लोगों को ही मंदिर में जाने की अनुमति मिलेगी। सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देश पर राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है।100 श्रद्धालु ही बाबा का दर्शन करेंगे।

सिर्फ देवघर शहर के लोग पूर्णिमा यानी कल दर्शन कर पाएंगे। मंदिर प्रबंधन पूरी व्यवस्था देखेगा। भादो में मंदिर खोले जाने को लेकर अलग से निर्देश जारी होंगे। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मद्देनजर आपदा प्रबंधन ने देवघर के उपायुक्त को आदेश जारी किया है।

बता दें कि काेरोना वायरस के कारण झारखण्ड सरकार ने देवघर में श्रावणी मेला और बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया था। यहां प्रत्‍येक वर्ष लाखों कांवरिये बाबा भोले को जलार्पण के लिए आते हैं। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सरकार ने इसे स्‍थगित कर दिया था।

इसके बाद सुप्रीम कोर्ट में दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए अदालत ने झारखंड सरकार को आदेश दिया कि बाबा धाम को भक्‍तों के लिए खोला जाए। सुनवाई के दौरान राज्‍य सरकार ने बताया था कि भक्‍तों के लिए ई-दर्शन की व्‍यवस्‍था की गई है। लेकिन अदालत ने कहा कि ई-दर्शन कोई दर्शन नहीं है। सीमित संख्‍या में श्रद्धालुओं को मंदिर में जाने दिया जाए। इसके लिए सरकार व्‍यवस्‍था करे। इसके बाद सरकार ने यह निर्णय लिया है।