सीआईडी ने एयर एशिया का कस्टमर केयर प्रतिनिधि बनकर 2.50 लाख की ठगी करने वाले दो साइबर अपराधी को किया गिरफ्तार…

राँची।एयर एशिया का कस्टमर बनकर 2.50 लाख रूपया की ठगी करने वाले दो साइबर अपराधी को सीआईडी ने गिरफ्तार किया हैं।गिरफ्तार सायबर अपराधियों में देवघर जिले के रहने वाला मुजफ्फर अंसारी,और सिराजुद्दीन अंसारी शामिल है।ये साइबर अपराधी एयर एशिया का कस्टमर केयर नम्बर में अपना फर्जी नम्बर डालकर,कस्टमर केयर का प्रतिनिधी बन राँची के सेल सिटी में रहने वाले प्रभास कुमार से रस्ट डेस्क एप्लीकेशन डाउनलोड करवाकर करीब 2.50 लाख रूपया विभिन्न खाताओ मेंअवैध रूप से ट्रांसफर कराते हुए साईबर ठगी कर लिया था।इस सम्बंध में सीआईडी मुख्यालय में सीआईडी डीजी अनुराग गुप्ता,डीएसपी नेहा बला ने प्रेस वार्ता में पत्रकारों को जानकारी दी।

सीआईडी के डीजी अनुराग गुप्ता ने पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि रिटायर्ड जीएम आभाष कुमार के खाते से करीब ढाई लाख रुपये की निकासी फर्जी तरीके से की गई थी।बताया कि आभाष कुमार ऑनलाइन फ्लाइट का टिकट बुक कर रहे थे. लेकिन, तकनीकी दिक्कत आने पर उन्होंने गूगल से कस्टमर केयर का नंबर निकाल कर कॉल किया।लेकिन, कॉल कस्टमर केयर में न लगकर साइबर क्रिमिनल के दिये नंबर पर लग गया। इसके बाद साइबर क्रिमिनल की ओर से आभाष कुमार को एक मोबाइल ऐप डाउनलोड करने को कहा।ऐप डाउनलोड होने के बाद उसके अकाउंट से रुपये के ट्रांजेक्शन होने पर उन्हें ठगी का एहसास हुआ।

गिरफ्तार किये गये साईबर अपराधकर्मी की अपराध शैली निम्न प्रकार है

इस अपराध को करने के लिए साईबर अपराधियों द्वारा विभिन्न बैंक ई कॉमर्स, फ्लाइट सर्विस के कस्टमर केयर नम्बर के रूप में गूगल इंजिन से गुगल पर अपना फर्जी नम्बर डाल देते है, जब लोग आम सहायता के लिए गुगल पर नम्बर को सर्च करते है तो इनके द्वारा लोगो से रस्ट डेस्क एनी डेस्क एप्लीकेशन डाउनलोड करा कर साइबर ठगी कर लेते है।

बताया गया कि सिर्फ आठवीं तक की पढ़ाई करने वाला देवघर पालाजोरी के आरिफ रज़ा सालों तक ट्रक में खलासी का काम किया लेकिन कम समय और कम मेहनत में अधिक पैसे कमाने के भूत ने करमाटांड़ के ट्रेनरों से मिलवाया और साइबर क्रिमिनल बना दिया। आरिफ रजा और उसके साथ मुज्जफर अंसारी को राँची सीआईडी की टीम ने गिरफ्तार किया है।