साइबर अपराधी को सीआईडी ने किया गिरफ्तार,अकाउंट,पैन कार्ड अपडेट करने के नाम पर ठगी करता था…..

राँची।अकाउंट,पैन कार्ड अपडेट करने के नाम पर ठगी करने वाले साइबर अपराधी को सीआईडी ने गिरफ्तार किया हैं।साइबर अपराधी करण मंडल को सीआईडी की टीम ने जामताड़ा जिला के करमाटांड़ से गिरफ्तार किया हैं।उसके पास से चार मोबाईल फ़ोन,चार सिम कार्ड , एक एटीएम और एक पासबुक बरामद किया है।

फिसिंग मैसेज भेजे जाने को लेकर मामला दर्ज हुआ था

सीआईडी के अधीन साईबर अपराध थाना में आईसीआईसीआई बैंक के द्वारा विभिन्न खाताधारको को अज्ञात साईबर अपराधियों द्वारा फिसिंग मैसेज भेजे जाने के आरोप में मामला दर्ज कराया गया था। साइबर अपराधियों के द्वारा भेजे मैसेज में लोगों को अकाउंट पैन कार्ड अपडेट करने के नाम पर एक फेक फाइल भेजा जा रहा है जो प्रथम दृष्टया बैंक के इंटरनेट बैंकिंग से मिलता जुलता फेक एप्लीकेशन जैसा पाया गया। जिसमें लिखा रहता है”
अलर्ट प्रिय ग्राहक आपका आईसीआईसीआई बैंक खाता आज ब्लॉक कर दिया गया है, कृपया तुरंत अपना पैन कार्ड अपडेट करें, कृपया आईमोबाइल एपीके फाइल डाउन साइड आपको दें, हम आपका केवाईसी पूरा करेंगे, आईसीआईसीआई टीम की ओर आप को धन्यवाद”

इस अपराध शैली से बचने का तरीका

1.किसी अज्ञात मोबाईल नम्बर से कॉल आने पर अपनी कोई निजी जानकारी साझा ना करें.

2.किसी भी अज्ञात नम्बर से आये एसएनएस में दिये अज्ञात संदिग्ध लिंक पर क्लिक ना करें.

3.गूगल प्ले स्टोर का प्रयोग करने से पहले गूगल प्रोटेक्ट की सुविधा का प्रयोग करें तथा बैंक से संबंधित किसी भी एप्लीकेशन पर संदेह होने पर नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क करें.