Chaitra Navratri 2023: कलश स्थापना के साथ आज से चैत्र नवरात्र शुरू….

–कलश स्थापना के साथ आज बुधवार 22 मार्च,2023 से चैत्र नवरात्र शुरू हो गया है।नवरात्र को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह का माहौल है।नवरात्र के पहले दिन माँ शैलपुत्री की पूजा होती है।

राँची। कलश स्थापना के वासंतिक नवरात्र बुधवार 22 मार्च, 2023 से शुरू हो गया। वासंतिक नवरात्र का आरंभ हिंदू नववर्ष के साथ होता है। दो दिन से मूसलाधार बारिश होने के कारण वासंतिक नवरात्र में जिन दुर्गा मंडपों में पाठ होता है, वहां थोड़ी परेशानी हुई है। बावजूद इसके लोगों में काफी उत्साह है। बुधवार को कलश स्थापन के साथ पूजा शुरू हो गई है। जिसको लेकर मंगलवार को स्थानीय लोग तैयारी में देर शाम तक लगे हुए थे।नवरात्र को लेकर सप्तमी से दशमी तक विशेष चहल-पहल रहेगी।

पंडित सचिदानंद पांडेय ने बताया कि नवरात्र के प्रथम दिन माँ शैलपुत्री की पूजा का विधान है। सौभाग्य की देवी शैलपुत्री की पूजा से सुख-समृद्धि मिलती है। पर्वतराज हिमालय के घर पुत्री रूप में उत्पन्न होने के कारण माता का नाम शैलपुत्री पड़ा।बताया कि चैत्र नवरात्र में नौ दिनों तक माँ दुर्गे के अलग-अगल स्वरूप की पूजा होती है।

झारखण्ड के मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने चैत्र नवरात्रि, गुड़ी पड़वा, उगादी और हिंदू नववर्ष की सभी को अनेक -अनेक शुभकामनाएं दी है।उन्होंने ट्विटर पर लिखा है कि ” यह पावन अवसर आप सभी को स्वस्थ और खुशहाल जीवन प्रदान करे, यही कामना करता हूँ।”

जोहार