धनबाद से राँची कार खरीदने आए थे,गंवा दिए 2 लाख रुपये,एटीएम में कार्ड फंसा ताे वाॅल पर लगे हेल्पलाईन नंबर में किया फाेन…. साइबर ठगों ने 2 लाख अवैध निकासी कर लिया….

राँची।शहर के सदर थाना क्षेत्र के काेकर चाैक स्थित टाटा इंडीकैश एटीएम मशीन में डेबिट कार्ड फंसने के बाद वाॅल पर लगे हेल्पलाईन नंबर पर काॅल किया ताे अकाउंट से 2 लाख की अवैध निकासी हाे गई। साइबर अपराधियाें ने पीड़ित व्यवसायी काे झांसे में लेकर मदद करने की बात कहते हुए पासवर्ड डलवाया और पुस बटन प्रेस कराकर 2 लाख की अवैध निकासी कर ली। पीड़ित व्यवसायी का नाम सरफराज अहमद है और वह धनबाद जिला स्थित भुली नगर का रहने वाला है। सदर थाने में पीड़ित व्यवसायी ने साइबर फ्राॅड के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराया है। दर्ज प्राथमिकी में पीड़ित व्यवसायी ने बताया है कि 28 अक्टूबर काे वे अपने व्यवसायिक कार्य से राँची पहुंचे थे। उन्हें 10 हजार की आवश्यकता हुई जिसके बाद एटीएम खाेजते हुए काेकर चाैक के समीप पहुंचे। वहां टाटा इंडीकैश का एटीएम मशीन दिखा जिसमें से पैसा निकालने के लिए पहुंचे। हालांकि डेबिट कार्ड मशीन में फंस गया जिसके बाद मदद के लिए आस-पास में घुमते हुए गाेर्ड काे खाेजना शुरू किए। काफी खाेजबीन के बाद भी गार्ड के बारे में काेई जानकारी नहीं मिली। इसके के बाद एटीमए रूम के वाॅल पर लिखे हेल्पलाईन नंबर 7890062785 पर काॅल किया। फाेन उठाने वाले ने मदद करने की बात कही। इसके बाद उन्हें पीन इंटर करने के बाद पुस बटन दबाने का सलाह दिया। हालांकि उसके द्वारा दिए गए निर्देश काे फाॅलाे करने के बाद भी डेबिट कार्ड मशीन से नहीं निकला। साइबर फ्राॅड ने दूबारा प्राेसेस करने काे कहा। हालांकि इसके बाद भी डेबिट कार्ड बाहर नहीं निकला। इसके बाद फाेन कट किया ताे उनके माेबाइल पर 2 मैसेज मिला। मैसेज से एक-एक लाख दाे बार निकासी की जानकारी मिली। पैसे निकासी की जानकारी मिलने के बाद उन्हें एहसास हुआ कि वे ठगी के शिकार हुए हैं। वे तुरंत धनबाद पहुंचे और बैंक से अकाउंट काे बंद कराया। पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

प्रेमसंस माेटर से खरीदना था कार, काेकर में हाे गए ठगी के शिकार

व्यवसायी ने पुलिस काे यह भी बताया है कि उन्हें प्रेमसंस माेटर से एक कार खरिदनी थी। यही वजह है कि शाे-रूम में जाने के लिए वे पैसा निकालना चाहे। हालांकि अनजान जगह हाेने की जवह से कहां पर एटीमए मशीन है, इसकी जानकारी नहीं था। पैसा निकासी के लिए एटीएम मशीन खाेजते हुए वे काेकर चाैक पहुंचे थे। वहां जाने के बाद वे ठगी के शिकार हाे गए।

2 बार पीन डालने के बाद भी नहीं निकला कार्ड, 20 मिनट में पहुंचने की बात कह फाेन काट दिया फ्राॅड

हेल्पलाईन नंबर से दिए गए इंस्ट्रक्शन के बाद भी 2 बार में कार्ड नहीं निकला ताे पीड़ित परेशान हाे गए। हालांकि इसके बाद फ्राॅड यह कहते हुए फाेन काट दिया कि 20 मिनट में मैं पहुंच रहा हूं। हालांकि फाेन कट हाेते ही पीड़ित काे ऐहसास हाे गया कि साइबर फ्राॅड ने उसे ठगा है। ऐसे में वह नहीं आएगा।